siteswebdirectory.com11 लाख से ज्यादा शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगें मार्च 2019 तक ... - Fadoo Post

11 लाख से ज्यादा शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगें मार्च 2019 तक

भारत के कई राज्यों में शिक्षकों के हालात बहुत बुरे हैं. लेकिन अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए लोकसभा में महत्वपूर्ण विधेयक पर चर्चा हुई, जिसमें देश के सरकारी और निजी स्कूलों के करीब 11 लाख से ज्यादा शिक्षक प्रशिक्षित होने का और बी.एड. की योग्यता हासिल करने का आखिरी मौका दिया जाएंगा.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द ही देश का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत मार्च 2019 तक 11 लाख से ज्यादा अप्रशिक्षित शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में विधेयक पेश करते हुए कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत 11 लाख से अधिक अप्रशिक्षित शिक्षक सरकारी स्कूलों में और छह लाख निजी स्कूलों में हैं. जावड़ेकर ने कहा कि गैर प्रशिक्षित अध्यापकों द्वारा छात्रों को पढ़ाया जाना बहुत नुक्सानदायक है. ऐसे में 2019 तक सभी कार्यरत शिक्षकों को अनिवार्य न्यूनतम योग्यता हासिल करनी होगी वर्ना उनकी नौकरी चली जाएगी.

एनआइओएस के अधिकारियों ने बताया कि अप्रशिक्षित शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एमएचआरडी के स्वयंप्रभा प्लेटफॉर्म की मदद ली जाएगी. इसमें ऑनलाइन टेक्स्ट और ऑडियो-विजुअल पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी. इसके अलावा एनआइओएस के चैनल पर 24 घंटे विभिन्न विषयों के लेक्चर भी प्रसारित किए जाएंगे.

अभ्यर्थियों को इसके माध्यम से पढ़ाई ऑनलाइन करनी होगी. प्रत्येक सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी. इसके लिए हर राज्य में केंद्र बनाए जाएंगे. राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश की हालत सबसे बदतर है. 11 लाख से ज्यादा शिक्षक प्रशिक्षित

loading...
(Visited 58 times, 1 visits today)

Related posts:

पढ़िए और कमाइए योजना से मिलेगा करोड़ो युवाओं को रोजगार
म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्‍पनी लिमिटेड में निकली भर्ती शीघ्र करें आवेदन..................
प्रवेश पत्र - प्री आयुर्वेद, होम्योपैथी,यूनानी प्राकृतिक चिकित्सम, योग परीक्षा - 2017 प्रवेश पत्र हु...
संघ लोक सेवा आयोग भर्ती 2017
भारत के ऐसे सात शिक्षक जिन्होंने पढ़ाने के लिए सबकुछ दांव पर लगा दिया
बेटी पढ़ाओ और 2 हजार रुपये पाओ

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar