ओह्ह तेरी! इस गाँव में हैं 80 से ज्यादा करोड़पति किसान

कहते हैं कि किसी देश की तरक्की उसके गांवों से होती हैं और हमारे देश में लगभग 7 लाख से ज्यादा गांव तरक्की कर रहे हैं. भारत जैसे देश में जहाँ सांस्कृतिक, प्राकृतिक तथा भौगोलिक विविधताएँ हैं, उस देश के प्रत्येक प्रदेश के गाँवों की समस्या बढ़ती ही जा रही है. लेकिन आज हम भारत के ऐसे गाँव के बारे में बताने वाले हैं जिस गाँव में हैं 80 से ज्यादा करोड़पति किसान.

दरअसल इस गांव का नाम हिवरे बाजार है, जो भारत के महाराष्ट्र में स्थित है. हिवरे बाजार एक आदर्श गांव है, जिसमें 80 से ज्यादा करोड़पति किसान हैं. कुछ सालों पहले इस गांव में गरीबी और भुखमरी फैली रहती थी, यह बात लगभग 1990 के आसपास की है.

गांव की हालत सुधारने के लिए युवा आगे आए और पंचायत के सामने एक नया प्रस्ताव रखा लेकिन उस समय पंचायत बुजुर्गों की थी जिसने उनके प्रस्ताव और सुझावों को इनकार कर दिया. 80 से ज्यादा करोड़पति किसान

गांव के युवाओं ने हार न मानकर शहर की तरफ चले गए, जहाँ उन्होंने पढ़ाई-लिखाई की और फिर वापस गांव की तरफ आ गए. इन युवाओं ने पैतृक जमीन पर अत्याधुनिक तकनीक से खेती करनी शुरू की और एक साल में ही युवाओं की मेहनत को सफलता मिलने लगी तो दूसरे लोग भी इससे प्रेरित हुए. आज गांव की तस्वीर ऐसी है कि गांव में 305 परिवारों में से 80 से ज्यादा करोड़पति किसान हैं.

इस गांव के युवाओं ने सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद कर आधुनिक सौर ऊर्जा तकनीक का इस्तेमाल कर 24 घंटे बिजली का फायदा उठाते हैं. इस गांव में इतनी जागरुकता है कि हर परिवार अपने बच्चों को स्कूल भेजता हैं और शराब – तंबाकू से कोई हाथ भी नहीं लगाता.

loading...
(Visited 39 times, 1 visits today)

Related posts:

इस महिला ने 60 की उम्र में सिखा कंप्यूटर, और अब 81 की उम्र ने बना डाला iphone App
इतनी ऊँची पहाड़ी से गिरी गर्भवती गाय, और बाल भी बाँका नही हुआ.....
38 बच्चों का बाप, चौथी बीबी की तलाश और 100 बच्चों की चाहत
अनोखा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलता है ब्राउनीज, सैंडविच और बर्गर
दुर्घटना में खो दिया था हाथ, आज कृतिम हाथ से मोबाइल फ़ोन कर देते हैं चार्ज
forest city बना रहा है चीन, प्रदुषण के खिलाफ जंग कि, की शुरुआत
2017 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेसेस
जमीन में गढ़ रहे किसान, साथ दे रही महिलाएं

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar