पालतू कुत्ते भी दिखाते हैं इंसानों की तरह चेहरे से हाव भाव

अब तक हम यही सोचते आये है कि चेहरा बनाने या यूँ कहे चेहरे पर तरह-तरह के हाव भाव बनाने की कला सिर्फ इंसानों में होती है. लेकिन एक शोध में पता चला है कि यह फितरत सिर्फ इंसानों में नहीं होती बल्कि पालतू जानवरों खासकर कुत्तो में भी होती है.

source: readers digest
यह भी पढ़ें: 

ब्रिटेन के पोर्टसमाउथ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में यह पाया कि कुत्ते लज़ीज़ भोजन को देखकर इतने हाव भाव नहीं बनाते जितने वो किसी इंसान की मौजूदगी पर बनाते हैं. जब भी उन्हें लगता है कि कोई इंसान उन्हें देख रहा है तो वह अपने चेहरे पर अलग-अलग तरह के कई भाव बना लेते हैं, या ये कहा जाए कि वो इंसान से संवाद बनाने के लिए उन भावो को अपने चेहरे पर लाते हैं.

source: rover.com
यह भी पढ़ें: 

विभिन्न नस्ल के 1 से 12 साल के कुत्तो पर किए गये इस अध्ययन में यह देखा गया कि कुत्ते अपने मन के भावों को व्यक्त करने के लिए या तो बोहों को ऊपर चड़ा लेते हैं या फिर अपनी आँखे बड़ी कर लेते हैं. यूनिवर्सिटी की जुलियाना का कहना है कि शोध में देखा गया, कुत्तो ने अपने चेहरे की अदाएं तब ज्यादा दिखाई जब कोई इन्सान उन्हें देख रहा हो. इससे यह तो साफ़ हो गया कि कुत्ते जब भी इंसान के संपर्क में आते हैं तो अपने चेहरे पर अलग-अलग तरह के भाव लाते हैं और इनका उतार चड़ाव सामने बैठे इंसान के बर्ताव पर निर्भर करता है.

loading...
Skip to toolbar