अनोखी जगह : यहाँ हर चीज बनी हैं प्लास्टिक की बोतलों से ……

आप ने अब तक घर बनाने के लिए ईट,गिट्टी,सीमेंट और भसुआ का उपयोग करते हुए कई लोगो को देखा होगा या घरों को आपने कांच,फर्नीचर जैसी सामग्री से बना हुआ देखा होगा. पर क्या आपने कभी ऐसे घरों के बारे में सुना हैं जो प्लास्टिक की बोतलों से बने हुए हो. लेकिन हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग प्लास्टिक की बोतलों से घर बनाते हैं.

यहाँ हर चीज बनी हैं प्लास्टिक की बोतलों से ……

Image Source : goodshomedesign

**** ये भी पढ़े ****

रातों रात गायब हो गया था शहर, पर अब हजारों साल बाद मिला

इस शख्स ने साइकिल को सजाने में ख़र्च किये 1 लाख रूपये …

जब खुदाई में किसान को मिले 4 हज़ार करोड़ रूपये , पढ़ें

****************

हम बात कर रहे हैं पनामा नाम के देश की, जहाँ जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेगें जो प्लास्टिक की बोतलों के बने होंगे. क्योंकि यहां के ही एक गांव में लोग प्लास्टिक की खाली बोतलों से घर बना रहे हैं. इस कार्य के करने का मुख्य कारण प्लास्टिक की बोतलों का पर्यावरण के लिए नुकसानदेह होना हैं. क्योंकि इन बोतलों को इधर-उधर फेंक दिया जाता है और इन्हें पुन: उपयोग में भी नहीं लाया जा सकता तथा इन बोतलों को जलाया जाए तो इससे वायु प्रदूषण भी होता है.

Image Source : goodshomedesign

इसके चलते एक प्रोजेक्ट बनाया हैं जिसके तहत ‘पनामा में 83 एकड़ क्षेत्र में प्लास्टिक बोतल विलेज के नाम से बनाया जा रहा, जिसमें हर घर यहां 14000 से ज्यादा बोतलों पर खड़ा होगा और कुल 120 घर बनाने का निर्णय लिया गया है.

Image Source : treehugger.com

आम घरों के तापमान के मुकाबले इन घरों में गर्मी के दिनों में तापमान काफी कम है. निर्माताओं का दावा है कि मजबूती के मामले में भी कोई समझौता नहीं किया जा रहा है. इसके अलावा इस गाँव में सामुदायिक केंद्र, पोविलियन और गार्डन भी बनाए जाएंगे.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar