siteswebdirectory.comपुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी, जाने ..............................

पुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी , जाने ….

देश में शांति और व्यवस्था कायम  बनाये रखने का ज़िम्मा पुलिस का होता है. पुलिस को हमने हमेशा खाकी यूनिफार्म में ही देखा है और यह खाकी वर्दी ही पुलिस की पहचान होती है. इसलिए कोई भी चोर-उचक्के कहीं भी हाथ मारने से पहले इधर-उधर झांककर ज़रूर देख लेते हैं कि कहीं कोई खाकी वर्दी वाला तो नहीं खड़ा है. पर क्या आपने कभी सोचा कि जो पुलिस हमें हमेशा खाकी वर्दी में नज़र आती है उसका वर्दी का रंग खाकी की ही क्यूँ होता है. शायद ही आपने इस पर विचार किया हो. तो आइये जानते हैं  कि पुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी ?

पुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी , जाने ….

दरअसल हर आर्म फोर्स की वर्दी के रंग को एक्सपर्ट की मदद से चुना जाता है। आज हम आपको पुलिस की वर्दी के खाकी रंग के होने के बारे में बता रहे हैं। शायद इन तथ्यों के बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

Police

पुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी , जाने ….

पुलिस यूनिफार्म का इतिहास 

image source : wikipedia

BPR&D ड्रिल मैन्युअल के अनुसार,  1829 में पहली आधुनिक पुलिस जो की लन्दन मेट्रोपोलिटन पुलिस थी . उसने अपना एक यूनिफार्म बनाया  जो की डार्क ब्लू रंग का था और  जो की पैरामिलिटरी स्टाइल यूनिफार्म था . लन्दन मेट्रोपोलिटन पुलिस ब्लू रंग इसलिए चुने क्यों की ब्रिटिश आर्मी लाल और सफ़ेद यूनिफार्म पाहती थी इसलिए पुलिस को आर्मी से अलग दिखना चाहिए .

**** ये भी पढ़ें ****

 

****************

उसके बाद पहला  अधिकारिक पुलिस फ़ोर्स जो अमेरिका में स्थापित हुवा ओ सन 1845 न्यू यॉर्क में हुआ उससे पहले वहा वालंटियर  पोलिसिंग करते थे ! और लन्दन  पुलिस के ड्रेस को ध्यान में रखते हुए न्यू यॉर्क पुलिस ने भी 1953 में एक अपना  ड्रेस बनाया  जो डार्क ब्लू कलर का था और इस को देखा देखि अमेरिका का और राज्य थे उन्होंने ने भी एक एक कर पुलिस ड्रेस अपनाते गए !

पुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी , जाने  ….

भारतीय पुलिस का ड्रेस खाकी कैसे हुई

पुलिस की वर्दी क्यूँ होती है खाकी
image source : wikipedia

 खाकी एक रंग है जो हलकी पिला और भूरा रंग का मिश्रण है | खाकी एक हिंदी शाद है जिसका अर्थ होता है मिटटी  का रंग | खाकी रंग विश्व के बहुत से देशो के आर्मी  इस्तेमाल करती है|

अंग्रेजों के समय में पुलिस की वर्दी का रंग सफेद होता था। उस दौरान धूल और मिट्टी के कारण उनकी वर्दी जल्द गंदी हो जाती थी। ऐसे में ब्रिटिश सरकार की पुलिस के सैनिक अपनी ड्रेस पर अलग रंगों की डाई का इस्तेमाल करने लगे। इस समस्या को देखते हुए अंग्रेजों ने खाक नाम की डाई बनायी। इस डाई में धूल और मिट्टी ज्यादा नहीं दिखती थी। जिसके बाद वर्ष 1847 में ब्रिटिश सरकार की ओर से सर हैरी बरनेट लम्सडैन ने आधिकारिक रूप से भारतीय पुलिस की वर्दी को खाकी के रंग में रंगने का फैसला लिया। खाक डाई का इस्तेमाल करने की वजह से इसका नाम खाकी रखा गया था।

 

loading...
(Visited 447 times, 1 visits today)

Related posts:

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar