प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 10 बातों में बताई बुलेट ट्रेन परियोजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे ज्यादा चर्चित प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन परियोजना जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ रख दी है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये है जिसमें 88 हजार करोड़ रुपये का कर्ज जापान देगा. आपको बता दें कि इस कर्ज का ब्याज 0.1 फीसदी होगा. इस कर्ज को भारत 50 साल में चुकाएगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में10 बातें कहकर बुलेट ट्रेन के बारे में समझाया.

मोदी जी ने भाषण में कहा कि ‘न्यू इंडिया ने एक बड़ा सपना पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है. भारत के लिए यह भावुक क्षण है और जापान ने साबित कर दिया कि वह हमारा दोस्त है’.

जापान को साथ लेकर मोदी जी ने कहा कि ‘जितनी जापान की कुल जनसंख्या है. भारत में उतने लोग एक सप्ताह में ट्रेन से सफर कर लेते हैं. वडोदरा में बन रहा रेलवे संस्थान यहां के युवाओं को आधुनिक ट्रेनिंग मुहैया करेगा’.

इकोनॉमी का फायदा बताते हुए पीएम बोले ‘हम पश्चिम और पूर्वी क्षेत्र के लिए फ्राइट कॉरीडोर बना रहे हैं. हाई स्पीड फ्रेट कॉरीडोर बनने से इकोनॉमी को भी रफ्तार मिलेगी. हम 106 नदियों को आपस में जोड़ने पर भी काम कर रहे हैं’.

गरीबोँ के लिए कहा कि ‘बुलेट ट्रेन के लिए हम भले ही जापान से तकनीकी ले रहे हों लेकिन इसमें लगने वाले ज्यादातर सामान भारत में ही बनाए जाएंगे. तकनीकी का इस्तेमाल हमेशा गरीबों के उत्थान के लिए ही किया जाना चाहिए’.

 

शिंजो आबे के बारे में बोलते हुए मोदी जी नें कहा ‘अगर हम इतनी जल्दी इस प्रोजक्ट की इतनी जल्दी आधारशिला रख पाए हैं तो इसका सारा श्रेय हमारे सबसे नजदीकी दोस्त शिंजो आबे को मिलना चाहिए क्योंकि इन्होंने इसमें निजी रुचि दिखाई है. यह भारत और जापान के लिए ऐतिहासिक दिन है. अब हमारे लिए ऐस समय नहीं रहा है कि हमें धीरे-धीरे किसी प्रोजेक्ट में आगे बढ़ें’.

जब कोई शख्स कुछ खरीदता है तो एक-एक पैसे का हिसाब लगाता है. कोई एक बाइक खरीदता है तो 10 बैकों के चक्कर लगाता है और आधा प्रतिशत का ब्याज कम हो जाए तो खुशियां मनाता है. लेकिन क्या कोई ऐसा दोस्त या बैंक मिल सकता है जो मुफ्त में लोन दे. यह प्रोजेक्ट एक तरह से मुफ्त ही बनेगा.

विरोधियों के बारे में मोदी जी ने कहा कि ‘लोग पूछते थे कि मोदी बुलेट ट्रेन कब लाएंगे, अब जब लाना शुरू किया तो लोग पूछ रहे हैं कि क्यों लाएंगे, बुलेट ट्रेन जापान की ओर से भारत को दी गई एक बहुत बड़ी सौगात है’.

बुलेट ट्रेन का शहर को फायदा बताते हुए मोदी जी ने कहा ‘इस ट्रेन से काफी वक्त बचेगा और दोनों शहरों के बीच सड़क पर चलने वाली हजारों गाड़ियों की संख्या में कमी आएगी. पर्यावरण पर असर पड़ेगा और दोनों शहरों के बीच का पूरा एरिया सिंगल इकॉनमिक जोन में बदल जाएगा’.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट तेज गति, तेज प्रगति, तेज टेक्नॉलजी के माध्यम से तेज परिणाम लाएगा. सुविधा सुरक्षा के साथ रोजगार भी आएगा.

एक अच्छा दोस्त समय और सीमा के बंधनों से परे होता है. जापान ने दिखा दिया है कि वह भारत का कितना मजबूत दोस्त है.

loading...
(Visited 44 times, 1 visits today)

Related posts:

मोदी सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें ...
रेलवे का निजीकरण शुरू , भोपाल में होगा भारत का पहला निजी रेल स्टेशन
GST लागू होने के साथ ही आधार हो जायेगा अनिवार्य , जाने पूरा
प्रकाश राज ने बताया पीएम मोदी को उनसे भी अच्छा एक्टर
ट्रेनिंग के लिए 3 लाख युवा जायेंगे जापान , पढ़ें
ड्रीम गर्ल के लिए लिखी प्रधानमंत्री मोदी ने प्रस्तावना
आज 69 की हुई ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी
नौसेना दिवस पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar