अब जानवर पालने के लिए भी भरना होगा टैक्स

पहले तो जानवरों को पालना एक शौक हुआ करता था जो कोई भी कर सकता है लेकिन आज के बाद आपको जानवर पालने से पहले भी सोचना पड़ेगा. क्योंकि पालतू जानवरों पर अब आपको टैक्स भी जमा करना पड़ेगा. हालाँकि यह आदेश अभी सिर्फ पंजाब सरकार का है.

pet tax
source: webMD

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की सरकार ने यह नया आदेश जारी किया है जिसमे जानवर पालने पर अब 250 से लेकर 500 रूपए तक का टैक्स आपको भरना पड़ेगा. पंजाब सरकार के आदेश के अनुसार पालतू जानवरों जैसे कुत्ता, बिल्ली, गाय, भैंस आदि पर टैक्स देना होगा. सरकार की तरफ से योजना बनाकर निगमों को भेजी गयी जिसके बाद इस बिल को मंजूरी दे दी गयी.

pet tax
source: twitter

योजना के तहत हर साल जानवरों का लाइसेंस बनाया जायेगा. जिसे हर साल रिन्यू कराना पड़ेगा. कुत्ते या बिल्ली के वर्ग का कोई मलिक निर्धारित अवधि के 30 दिन के अन्दर रिन्यू नहीं कराता है तो उसे जुर्माना भी देना होगा. जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार सभी पालतू जानवरों को रजिस्टर्ड कराना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: 

इसके बाद जानवरों का लाइसेंस निर्धारित होगा. यही नहीं जानवरों के मालिक को म्युन्सिपल कारपोरेशन से टैग जारी कराना होगा जिस पर जानवर का रजिस्ट्रेशन नंबर और मालिक का नाम होगा. ऐसा जानवर यदि 2 बार से अधिक बहार घूमता हुआ पाया गया तो उसका रजिस्ट्रेशन नंबर कैंसिल हो जायेगा.

 

loading...
Skip to toolbar