धनतेरस पर राशि अनुसार करें खरीदारी और करें ये उपाय जिससे मिलेगी तरक्‍की

दीपावली आते ही लोगो को सबसे अधिक ख़ुशी उस दिन की सोच कर होती हैं जिस दिन सब खरीदारी करते हैं, मतलब धनतेरस. धनतेरस के दिन ही बाजारों में खरीददारी करने के लिए विशेष रूप से भीड़ देखने को मिलती हैं. इस बार धनतेरस 17 Oct 2017 दिन शुक्रवार पड़ रहा है, इस दिन के लिए कई लोग सोचते हैं कि क्या खरीदारी करे और क्या न करें, खरीदारी का उपयुक्त समय क्या है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं धनतेरस पर आपकी राशि के अनुसार खरीदारी और तरक्की के लिए उपाय.

मेष

मेष राशि वाले लोगों के लिए धनतेरस के दिन सोना, चांदी और कपड़े , तांबे की वस्तु, बर्तन, हीरा खरीदने के साथ – साथ भूमि,भवन में निवेश करना बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन मेष राशि वाले भूलकर भी  लोहे से बनी वस्तुएं, केमिकल या चमड़े की बनी वस्तुएं ना खरीदें.

उपाय : मेष राशि वाले धनतेरस के दिन शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर तेल के दीपक में दो काली गुंजा डाल दें. इससे आपको आर्थिक लाभ होगा.

वृषभ

वृषभ राशि वालों के लिए कांसा, पीतल, हीरा, सोना – चाँदी, केसर – चन्दन और कम्प्यूटर खरीदना शुभ रहेगा. लेकिन कोई वाहन, तेल, लकड़ी और चमड़े से बनी हुई वस्तुएं खरीदना अशुभ रहेगा.

उपाय : वर्षभ राशि वाले धनतेरस के दिन पीपल के पांच पत्ते लेकर उन्हे पीले चंदन में रंगकर बहते हुए जल में छोड़ दें.

मिथुन

मिथुन राशि वाले जातक धनतेरस के दिन पुखराज, शंख, मोतियों की माला, मछली घर, भगवान विष्णु और गणेश की मूर्ति एवं हंस का जोड़ा, कोई नया मकान या जमीन खरीद सकते है. लेकिन इस दिन किसी को कर्ज के रूप पैसे देना आपको परेशान कर सकता है.

उपाय : धनतेरस के दिन मिथुन राशि वाले बरगद से पांच फल लाकर उसे लाल चंदन में  नए लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांधकर अपने घर अथवा दुकान में किसी कील से लटका दें.

कर्क

कर्क राशि वाले जातक झीलों तथा पहाड़ों वाली सीनरी, सजावट से सम्बन्धित वस्तुएं, स्फटिक या चाँदी का श्री यंत्र, वाहन, कपड़े, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ा सामान खरीद सकते है.

उपाय :  कर्क राशि वाले धन लाभ के लिए धनतेरस के दिन शाम के समय पीपल के वृक्ष के समीप तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं.

सिंह

सिंह राशि वाले लोगों को धनतेरस के दिन कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना शुभ रहेगा. यदि आप अपने नाम से न लेकर कोई भी सामान अपने बच्चे या किसी और के नाम से ले तो बहुत शुभ होगा. लेकिन सिंह राशि वाले सोने व लोहे से बनी हुई वस्तुएं और शेयर में निवेश ना करें.

उपाय :  यदि आपको बिजनेस में लगातार घाटा हो रहा है तो आप धनतेरस के दिन से शुरु करके रोज गाय को चारा खिलाएं.

कन्‍या

कन्‍या राशि वाले धनतेरस के दिन हरे रंग के वस्त्र, सोना-चाँदी, कांसे व हाथीदांत से बनी वस्तु, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान और फर्नीचर के साथ – साथ जमीन व मकान भी खरीद सकते है.

उपाय : धनतेरस के दिन दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करने से कन्या राशि के जातकों को लाभ होगा.

तुला

तुला राशि वाले धनतेरस के दिन कृत्रिम ज्वैलरी, दुर्गा जी की मूर्ति और चाँदी का श्री यंत्र, सजावटी सामान एवं सभी प्रकार के वाहनों की खरीददारी कर सकते है. लेकिन तुला राशि वाले भूल से भी लोहे से बनी हुई वस्तुएं धनतेरस के दिन ना खरीदें.

उपाय : तुला राशि वाले धनतेरस के दिन शाम को लक्ष्मीजी के मंदिर में नारियल चढ़ाएं.

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वाले धनतेरस के दिन तांबा – पीतल से निर्मित वस्तु, पंचधातु का पात्र या श्री यंत्र, बर्तन, वस्त्र, फर्नीचर के सामान  की खरीददारी कर सकते है. लेकिन आप कुछ भी अपने नाम से ना खरीदें.

उपाय : धनतेरस के दिन कुएं का जल लाकर किसी पीपल वृक्ष पर चढ़ाने से तुला राशि के लोगों को लाभ होगा.

धनु

धनु राशि के जातक धनतेरस के दिन धातु से बनी चीजें, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूर्ति, कीमती पत्थर, पीले रंग के कपड़े, केसर, हल्दी, गेंहूं खरीदेंगें तो अच्‍छा होगा.

उपाय : धनतेरस के दिन गुलर के ग्यारह पत्तों को मोली से बांधकर किसी वट वृक्ष पर बांधने से पैसों से जुड़ी सभी प्रकार की परेशानियां दूर होंगीं.

मकर

मकर राशि वाले जातक सोने से निर्मित चीज, सजावट का सामान, कपड़े, वाहन, किताब और रत्नों की खरीदारी कर सकते हैं. लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ा सामान भूलकर भी ना खरीदें.

उपाय : धनतेरस के दिन आक की रूई का दीपक शाम के समय किसी तिराहे पर रखने से धन लाभ होगा.

कुंभ

कुम्भ राशि वाले धनतेरस के दिन पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति, बांस का पौधा और संगीत से सम्बन्धित वस्तु, नीलम, भूमि-भवन और वाहन की खरीददारी कर सकते है. लेकिन सोना और कीमती पत्थर की खरीददारी ना करें.

उपाय : धनतेरस की रात में पूजन करने वाले स्थान पर ही रात्रि में जागरण करें.

मीन

मीन राशि वाले लोग अगर धनतेरस के दिन पुखराज, कोई रत्‍न, चीनी के सिक्के, घड़ी, पुस्तकें, पेन, सोना या चांदी खरीदेंगें तो ये काफी मंगलकारी होगा. लेकिन किसी को रूपयें उधार ना दें.

उपाय : धनतेरस के दिन केले के दो पौधे रोपकर उनकी देखभाल करें.

राशि अनुसार खरीददारी करने का मुहूर्त

मेष, कर्क, तुला और मकर राशि वालों के लिए शुभ मुहूर्त – दोपहर 01:50 से 03:20 बजे तक और शाम 06:20 से 07:50 बजे तक
वृष, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि के जातक के लिए शुभ मुहूर्त – शाम 03:20 से 04:50 बजे तक
मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशि वालों के लिए शुभ मुहूर्त- शाम 04:50 से 06:20 बजे तक
सभी राशि वाले के लिए शुभ मुहूर्त – शाम 07:07 से 07:05 बजे तक

loading...
(Visited 73 times, 1 visits today)

Related posts:

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar