पढ़ें, कहीं आपके एंड्राइड का व्हाट्स-एप तो नहीं होगा बंद

न्यूयॉर्क. सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्स-एप ने करोड़ों पुराने आइफोन और एंड्रॉयड फोन पर काम करना बंद कर दिया है। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने पिछले महीने एप की सातवीं सालगिरह के मौके पर इस संबंध में घोषणा की थी।

इसके तहत नए साल से ऐसे उपभोक्ताओं को व्हाट्स-एप का इस्तेमाल करते रहने के लिए नया फोन लेना होगा। एप में नए फीचर जोड़ने व सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही मौजूदा तकनीक को और बेहतर किए जाने के मद्देनजर कंपनी ने यह कदम उठाया है।

“द इंडिपेंडेंट” अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉयड 2.1 और 2.2 पर चलने वाले स्मार्टफोन और आइफोन 3जीएस या आइओएस 6 फोन पर वाट्सएप बंद हो गया है। विंडोज 7 वाले स्मार्टफोन पर भी वाट्सएप बंद कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि इन पुराने फोन की तकनीक नए एप को सपोर्ट नहीं कर पाएगी।

जल्द डिस्चार्ज हो जाती स्मार्टफ़ोन की बैटरी, तो ऐसे बढाएं चार्जिंग स्पीड

एयरटेल का 4जी धमाका ऑफर , हर महीने मिलेगा मुक्त 4जीबी डाटा

कंपनी ने ब्लैकबेरी के सभी मॉडल और नोकिया के कुछ मॉडल के लिए भी सपोर्ट बंद करने की बात कही थी, लेकिन इस फैसले को कुछ समय के लिए टाल दिया गया। कंपनी ने ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60 के लिए 30 जून तक वाट्सएप जारी रखने की बात कही है।

इससे पहले पिछले महीने इस संबंध में घोषणा करते हुए व्हाट्स-एप प्रवक्ता ने कहा था, “ये मोबाइल उपकरण हमारी कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, लेकिन भविष्य के लिए हमें अपने एप में जिस तरह के फीचर जोड़ने हैं, इन फोनों में उस तरह की क्षमता नहीं है।

हम अगले सात साल के बारे में सोच रहे हैं, हम इस मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले अधिसंख्य लोगों के लिए अपने प्रयास केंद्रित करना चाहते हैं। यह फैसला मुश्किल है, लेकिन जरूरी है।” कंपनी का दावा है कि दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोग इस मैसेजिंग एप का इस्तेमाल करते हैं.

source : naidunia

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar