अब पैन बनाना हुआ आसन बस डाउनलोड कीजिये और…..

आज कल पैन कार्ड भी एक ज़रूरी डॉक्यूमेंट हो गया है बाकि डाक्यूमेंट्स की तरह और इसे बनवाने के लिए लोग सरकारी दफ्तरों या फिर दुकानों के चक्कर लगाते फिरते हैं और कई जगह तो जानकारी के आभाव में ठगे भी हो जाते हैं.

source: mesxp

डिजिटल इंडिया के लिए सरकार ने के एप लांच किया है जिसकी सहायता से अब पैन घर बैठे ही बनवाया जा सकता है. इस एप का नाम है उमंग. इसकी सहायता से सिर्फ पैन ही नहीं बल्कि गैस बुकिंग और पासपोर्ट बनवाने जैसे काम भी कराए जा सकते हैं.

source: techindia

इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे इस्तमाल करने के लिए एप को ओपन करना होगा और फिर आपको ‘माई पैन’ सेक्शन में जाना होग. फिर 49ए फॉर्म को ध्यान से भरें. अगर पैन की जानकारी अपडेट करनी है, तो सीएसएफ फॉर्म की मदद से जानकारी अपडेट कर दें. वहीं, ऐप के जरिए पैन कार्ड के स्टेटस के बारे में भी पता लगा जा सकता है और ऐप के जरिए इसका पेमेंट भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 

यही नहीं इस एप के ज़रिये 200 से अधिक सरकारी सेवओं का लाभ उठाया जा सकता है जिसमे किसानों के लिए फसल बीमा से लेकर पेंशनर्स के लिए जीवित प्रमाण पात्र जैसी कई सुविधाए भी हैं. उमंग (UMANG) माने यूनीफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई गवर्नेंस डिविजन ने मिल कर तैयार की है.

loading...
Skip to toolbar