रिलायंस Jio फोन में हर साल कराना पड़ेगा 1500 रूपये का रिचार्ज, नहीं तो छीन लेगी कंपनी

क्या आपने बुक किया है रिलांयस Jio फोन, यदि हाँ तो यह खबर आपके लिए ही हैं. दरअसल रिलांयस Jio फोन की डिलेवरी 21 सितंबर से शुरू कर दी गई है. यह फ़ोन कंपनी ने पूर्ण रूप से मुफ्त बताया और सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में कंपनी 1,500 रुपये लेगी यह शर्त सभी यूजर्स को पता भी है.

लेकिन कुछ यूजर्स को इस बात को लेकर परेशान है कि 3 साल से पहले फोन खराब होने पर क्या कंपनी सभी पैसे वापस कर देगी. यदि आप भी यही सोचते है तो आप बिलकुल भी फ़िक्र ना करें, क्योकिं इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

जियो 4G फोन

आपको बता दें कि ये Jio फोन कंपनी द्वारा बिल्कुल फ्री दिया जा रहा है, सिर्फ आपसे 1500 सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में लिए जा रहे है. लेकिन यदि आप ये सोचते हैं कि सिर्फ 1500 रूपये में आप 3 साल तक इस फ़ोन का यूज कर सकते हैं तो आपका सोचना गलत हैं.

****ये भी पढ़े ****

मैसूर में दशहरा महोत्सव हुआ शुरू, देखें एक झलक

दिव्या भारती से भी ज्यादा सुंदर हैं उनकी बहन, देखें तस्वीरें

गूगल ने दिया अपने 19 वे बर्थडे पर गेम्स गिफ्ट

**************

दरअसल इस फ़ोन को चालू रखने के लिए आपको हर साल 1500 रुपए का रिचार्ज कराना अनिवार्य होगा. मतलब तीन साल में 4500 रुपए हर हालत में खर्च करने होंगे. यदि आपने तय शर्तों के अनुसार, मिनिमम रीचार्ज नहीं किया, तो कंपनी आपका Jio फोन जब्त करने का अधिकार रखती है और आपको कितना रिफंड दिया जाएगा, ये अर्ली रिटर्न चार्जेस के हिसाब से लागू होगा.

और हाँ, यदि आप जियोफोन को वापिस करते हैं, या कंपनी मिनिमम रिचार्ज न कराने पर इसे आपसे खुद वापिस लेती है तो इसके बदले आपको कंपनी के ‘अर्ली रिटर्न चार्जेस’ भरने होंगे. इन चार्ज में आपके ऊपर कंपनी की तरफ से जुर्माना लगाया जाएगा. जिसका फैसला इस बात से होगा कि फोन इश्यू होने के कितने समय बाद आप इसे लौटाने जा रहे हैं.

जुर्माना कुछ इस तरह रहेगा :

यदि आप इस फोन को 12 महीने के अंदर वापिस करते हैं, तो आपको 1,500 का अतिरिक्त चार्ज के साथ GST टैक्स भी आपको देना होगा. 12 महीने के बाद और 24 महीने एक पहले फ़ोन लौटाते हैं, तो आपको 1,000 के साथ GST टैक्स देना होगा. 24 महीने के बाद और 36 महीने के पहले आप फ़ोन लौटते हैं तो आपको 500 के साथ GST टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा.

यदि आप तीन साल यानि 36 महीने बाद यह फोन लौटाते हैं तो आपको 1,500 रुपये की जमा राशि पूरी तरह से वापस मिलेगी. आपको ये फोन तीन साल पूरे होने के तीन महीनें के अंदर लौटाना होगा, अन्यथा कंपनी आपका डिपॉजिट वापस नहीं करेंगी और आपका फ़ोन जब्त कर आप पर कार्रवाई भी कर सकती है.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar