siteswebdirectory.comHDFC बैंक में आपकी स्लिप भरेगा रोबोट........ - फाडू पोस्ट

HDFC बैंक में आपकी स्लिप भरेगा रोबोट……..

फिल्मों और चीन-जापान में तो हमने ख़ूब रोबोट को काम करते है .पर अब देश में भी कुछ ऐसे ही रोबोट निजी क्षेत्रों में काम करते और लोगों की मदद करते देखें जा सकेंगे. इसकी आहुति देश के निजी बैंक एचडीएफसी ने दी है. एचडीएफसी बैंक ने देश में सबसे पहले ऑटोमेशन की ओर बड़ा कदम बढ़ाया  है. इसलिए हो सकता कि अगली बार जब आप एचडीएफसी बैंक जाएं, तो आपको  इरा रोबोट वहां आपका स्वागत करता हुआ मिले।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, एचडीएफसी बैंक अपनी ब्रांचों में रोबोट नियुक्त कर रही है. बैंक ने अपना पहला रोबोट मुंबई के कमला मिल्स ब्रान्च में तैनात किया है जिसने  काम करना भी शुरू कर दिया है। शनिवार को इस रोबोट को लॉन्च किया गया है.

जानकारी के अनुसार , एचडीएफसी बैंक अगले 6 महीने में दिल्ली की किसी शाखा में भी इस तरह का रोबोर्ट देखने को मिल सकता है।

स्लिप भरने में भी मदद करेंगे रोबोट 

 रोबोट को ‘इरा’ नाम दिया गया है । ‘इरा’ का पूरा नाम  ‘इंटेलिजेंट रोबोटिक असिसटेंट’। इरा ब्रांच में आने वाले उपभोक्ताओं की मदद करेगा। जानकारी के मुताबिक, यह रोबोर्ट सात अलग-अलग तरह की सेवाएं देगा। यदि किसी को एफडी करनी है तो ये रोबोर्ट ग्राहक को निर्धारित काउंटर पर पंहुचा देगा। इतना ही नहीं यदि किसी को कोई स्लिप भरनी है तो उसमें भी ये मदद करेगा।
****ये भी पढ़ें****

इस ख़ूबसूरत रोबो गर्ल को देखा, तो सच में हो जायेगा प्यार

अगर इस भूलभुलैया वेबसाइट पर गये, तो कसम से खुद को भूल जायेंगे

अजीब क़स्बा : नहीं बचे मर्द, शादी को तरसती हैं यहाँ की लड़कियां

***************
फिलहाल इरा को बुनियादी काम में लगाया गया है, लेकिन आने वाले दिनों में इसकी जिम्मेदारी में इजाफे के आसार हैं। इस बात की संभावना है कि जल्द ही इरा आवाज और चेहरे से उपभोक्ता को पहचान कर अकाउंट बैलेंस बताएगा और चेक भी जमा कराएगा। इरा को कोचि  के स्टार्टअप असिमोव रोबोटिक्स ने विकसित किया है।
सिर्फ जापान और चीन जैसे से ही देशों में रोबोट का बैंकिंग में किया जाता है इस्तेमाल 
एचडीएफसी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में जापान व कुछ अन्य देशों में बैंकिंग क्षत्र में भी रोबोर्ट का प्रायोगिक तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।
source : patrika
loading...
(Visited 24 times, 1 visits today)

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar