एक ऐसा पौधा जिसकी जड़ ‘औरत-मर्द की शक्ल’ लेती हैं….

आपने अब तक कई अजीबोगरीब पेड़-पौधों के बारे में सुना होगा, पर क्या आपने कभी ऐसे पौधें के बारे में सुना हैं जिसकी जड़ें किसी इन्सानी पुतले की तरह होती हो. दरअसल हम बात कर रहे हैं ऐसे ही एक पौधे की जो भारत के पड़ोसी देश चीन में पाया जाता हैं. इस पौधे को खास बनाती हैं इसकी जड़ें जो औरत और मर्द की शक्ल की आकृति लेती हैं. एक ऐसा पौधा जिसकी जड़ ‘औरत-मर्द की शक्ल’ लेती हैं….

ऐसा पौधा जिसकी जड़ ‘औरत-मर्द की शक्ल’….

ऐसा पौधा जिसकी जड़ 'औरत-मर्द की शक्ल'
Image Source : thehook

इस पौधे का नाम फ्लीसफ्लावर है, जो चीन में पाया जाता हैं. चीन में इस पौधे का तथा इसकी जड़ों का उपयोग औषधी बनाने में किया जाता हैं. जब यह पौधा पूर्णत: विकसित हो जाता है, तब इसकी खुदाई की जाती है तो इसकी जड़ों का आकार किसी इन्सान के पुतले जैसा होता है.

**** ये भी पढ़े ****

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में उप-निरीक्षक (स्टेनो) के पदों की निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन….

DRDO के आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) में वैज्ञानिक ‘बी’ पदों के लिए आवेदन….

इस महिला ने 60 की उम्र में सिखा कंप्यूटर, और अब 81 की उम्र ने बना डाला iphone App

****************

एक ऐसा पौधा जिसकी जड़ ‘औरत-मर्द की शक्ल’ लेती हैं….

भारत की तरह ही चीन में भी औषधीय नुस्खे काफी लोकप्रिय हैं. इस पेड़ तथा इसकी जड़ों उपयोग झड़ते बाल, कमजोर हड्डियों की बीमारी में किया जाता हैं, तथा यह किडनी की बीमारी का रामबाण इलाज हैं.

ऐसा पौधा जिसकी जड़ 'औरत-मर्द की शक्ल'
Image Source : wereblog.com

इस पेड़ की जड़ों का मानवीय आकृति में बदलना अब भी एक प्रश्न हैं. इस पौधे से जुड़ी ऐसी कई रोचक तथा रहस्मयी बातों की अब तक कोई ठोस वजह मालूम नहीं हुई. वहीं इस फ्लीसफ्लावर नाम के पौधे की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई हैं कि चीन के अलावा इसकी मांग अन्य कई देशों में हो रही हैं.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar