रूस का ये सबमरीन्स अमेरिकी नेवी की उड़ा देगा नींद

विश्व शांति के लिए भले ही अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् ने निशस्त्रीकरण के लिए ज़ोर दे रखा है है पर अभी सभी देश अपनी अपनी सुरक्षा के लिए परमाणु शक्ति बढ़ाने में जुटे हुए जिसमें अमेरिका और रूस हमेशा सबसे आगे रहे हैं जो एक दुसरे के सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी है पर  रूस ने एक विशाल और घातक हथियार दुनिया के सामने पेश किया है. रूस का ये सबमरीन्स अमेरिकी नेवी की उड़ा देगा नींद ….

नयाज व्लादिमीर या प्रिंस व्लादिमीर नाम से जाना-जाने वाला ये हथियार दरअसल एक डीप वॉटर न्यूक्लियर सबमरीन है. इसकी खासियत ये है कि इससे एक बार में दुश्मन के 9 हजार किलोमीटर दूर ठिकानों को भी निशाना बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं, ये सबमरीन एक बार में करीब 20 न्यूक्लियर क्षमता वाले हथियार दुश्मनों पर छोड़ सकती है.

5 साल पहले जुलाई 2015 में शुरू था कंस्ट्रक्शन

शुक्रवार को रूस के सेवमैश शिपयार्ड से  लॉन्च किये गये  इस  नयाज सबमरीन  का कंस्ट्रक्शन 5 साल पहले जुलाई 2012 में ही शुरू हो गया था. माना जा रहा है कि ये सबमरीन अगले साल तक रूस की नेवी में शामिल कर ली जाएगी, जिसके बाद ये देश की अबतक की सबसे एडवांस न्यूक्लियर क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन बन जाएगी.

 2025 तक 8 सबमरीन्स रूस की नेवी में शामिल हो सकती हैं

स्टेट मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस 2025 तक बोरेइ क्लास की 8 सबमरीन्स को अपनी नेवी में शामिल करना चाहता है। इनमें से करीब 5 सबमरीन व्लादिमीर की तरह ही अपग्रेडेड होंगी.

एक बार में 100-150 किलोग्राम की क्षमता के 96 से 200 हथियार  लांच कर सकती है

ये सारी सबमरीन एक बार में 100-150 किलोग्राम के 96 से 200 हथियार लॉन्च की क्षमता के साथ बनाई जा रही हैं। जिसका मतलब इनकी ताकत हिरोशिमा पर गिराए गए न्यूक्लियर बम से 10 गुना ज्यादा होगी.
बोरेइ क्लास में बुलावा आरएसएम-56 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल लगाई जाएंगी, जो इस सबमरीन को और ज्यादा घातक बना देंगी. इसके अलावा ये सबमरीन समुद्र में करीब 400 मीटर की गहराई तक भी उतर सकती है, जिससे दुश्मने के लिए इस सबमरीन को खोजना लगभग नामुमकिन साबित होगा।

loading...
(Visited 20 times, 1 visits today)

Related posts:

ये अफगानिस्तानी महिला पायलट रचने वाली है इतिहास
क्यूँ है शिया-सुन्नी मुसलमानों में आपसी विवाद, पढ़ें पूरा
दुर्घटना में खो दिया था हाथ, आज कृतिम हाथ से मोबाइल फ़ोन कर देते हैं चार्ज
इन फॉरेन एक्ट्रेसेस की फीस जान कर सर घूम जाएगा आपका
ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं
रोबर्ट वाड्रा दुनिया के नामी दामादों में शुमार
ट्रेनिंग के लिए 3 लाख युवा जायेंगे जापान , पढ़ें
चीन के बाद अब यहाँ भी हो गया whatsapp बैन

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar