ये सात खुबसुरत जीव जो सिर्फ पाए जाते हैं रूस में…

यु तो सारी दुनिया खुबसुरत जीव -जंतुओं एवं प्राकृत सौन्दर्य से भरी हुई है लेकिन हम बात कर रहे है रूस के उन सुंदर जीवों की जो दुनिया के सबसे खुबसुरत जीवों-जंतुओं में सुमार है रूस के ये जीव वहाँ की वन-सम्पदा को और मनमोहक बना देते है तथा वहां आए हुए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं ये सात खुबसुरत जीव जो सिर्फ पाए जाते हैं रूस में…

तो आइए जाए हैं इन खूबसूरत रुसी जीवों के बारे में…

गुलाबी गंगाचिल्ली

रूस
image source : .rbth.com

यह नाज़ुक पक्षी पूर्वी साइबेरिया के और उत्तरी ध्रुव के इलाकों में ही पाया जाता है, जहाँ जलवायु बेहद कठोर होती है। इस पक्षी के कोमल गुलाबी पंखों का रंग किनारों पर बर्फ़ की तरह एकदम सफ़ेद होता है। सर्दियाँ बिताने के लिए गुलाबी गंगाचिल्ली दक्षिण के देशों की तरफ़ नहीं उड़ जाती बल्कि उत्तरी हिम महासागर के इलाके में चली जाती है।

यह पक्षी इन्दिगीरका, कलीमा, अनादीर जैसी बेहद ठण्डी स्थानीय नदियों के इलाके में रहता है, इस दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के शिकार पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है।

बैकाल और लादगा झीलों में रहने वाली सील मछली

रूस
image source : .rbth.com

मीठे पानी की बैकाल और लादगा झीलों में पाई जाने वाली सील मछली एकमात्र स्तनपाई जीव है बैकाल की सील मछली और लादगा की चक्राकार सील मछली इतनी सुन्दर होती हैं कि उसे इन झीलों की पहचान माना जाता है पर्यटक उन पर मोहित हो जाता है।बैकाल नदी के पास सील मछली के लिए विशेष एक्वारियम बने हुए हैं, जिनमें आप जल में उसके करतब देख सकते हैं।

बरगूज़िनी चितराला

रूस
image source : .rbth.com

बैकाल झील के पूर्वी तटवर्ती इलाके में फैले ताइगा के घने जंगलों में नेवला प्रजाति का एक जानवर दिखाई देगा, जिसे हिन्दी में चितराला और अँग्रेज़ी में सेबल एवं  रूसी लोग इसे बरगूज़िनी कहते हैं।  बैकाल झील के इलाके में बहने वाली हवा को भी बरगूज़िनी कहा जाता है।यह सेबल या चितराला नेवला बहुत साहसी होता है और मनुष्य से बिल्कुल नहीं डरता। इसका फर बेहद ख़ूबसूरत और बहुत महंगा होता है। इसीलिए बरगूज़िनी चितराला को जंगली फ़र का राजा या नर्म सोने का मालिक कहा जाता है। खुबसुरत जीव जो सिर्फ पाए जाते हैं रूस में

साइबेरियाई क्रौंच या सारस

रूस
image source : .rbth.com

सफ़ेद पंखों वाले और लम्बी लाल चोंच वाले सारस पक्षियों को साइबेरियाई क्रौंच कहा जाता है। इन दुर्लभ पक्षियों को यकूतिया और पश्चिमी साइबेरिया के यमाला के इलाके में देखा जा सकता है।यह पक्षी बहुत सतर्क होता है और मनुष्य से दूरी बनाकर रखता है।साइबेरियाई क्रौंच या सारस के अनूठे नृत्य को दूर से ही देखा जा सकता है।  रूस के राष्ट्रपति ने एक डेल्टाप्लेन में सवार होकर साइबेरियाई सारसों के एक ऐसे झुण्ड का नेतृत्व किया था, जो सर्दियाँ बिताने के लिए साइबेरिया से गर्म स्थानों की तरफ़ उड़ रहे थे।वर्ष 2012 में क्रौंच की सुरक्षा के लिए रूस में चलाए गए एक अभियान में व्लदीमिर पूतिन ने भी हिस्सेदारी की थी।

रूसी छछून्दर

रूस
image source : .rbth.com

छछून्दर की नज़र बहुत कमज़ोर होती है। उसकी पूँछ और उसका रहन-सहन आस्ट्रेलियाई बत्तख-छछून्दर से मिलता जुलता है। आस्ट्रेलियाई छछून्दर को बत्तख-छछून्दर इसलिए कहा जाता है क्योंकि उसका मुँह बत्तख की चोंच की तरह होता है। पानी में तैरने वाला यह मनोरंजक जीव रूस में दोन, वोल्गा और उराल नदी-घाटियों के इलाकों में पाया जाता है। रूसी छछून्दर की कस्तूरी को इकट्ठा करने के लिए कई सदियों तक उसका भारी शिकार किया गया लेकिन आज छछून्दर एक संरक्षित जीव है और उसके शिकार पर रोक लगी हुई है। खुबसुरत जीव जो सिर्फ पाए जाते हैं रूस में

अमूरी मूषक

रूस
image source : .rbth.com

इस जानवर को अँग्रेज़ी में लेम्मिंग कहा जाता है। इसके शरीर पर रंग-बिरंगे बाल होते हैं। यह अमूरी मूषक पूर्वी साइबेरिया और कमचात्का के ताइगा में रहता है। अमूरी मूषक ताइगा की दलदली भूमि में रहते है। ताइगा में पैदा होने वाली नर्म काई में बने इनके बिल किसी भूलभुलैया की तरह होते हैं। लेम्मिंग या अमूरी मूषक एक दिन में अपने वज़न से भी ज़्यादा भोजन करते हैं, लेकिन इतना सक्रिय जीवन जीते हैं कि सारा खाना पचाकर भी ये मोटे नहीं होते।

पुतरान का बर्फ़ीला भेड़ा

रूस
image source : rbth.com

रूस के क्रस्नायार्स्क प्रदेश में पुतरान पठार को बेहद दुर्गम जंगली इलाका माना जाता है। इस इलाके में सिर्फ़ हवाई जहाज़ या हैलिकॉप्टर से अथवा नाव से ही पहुँचा जा सकता है। इसी इलाके में यह बर्फ़ीला भेड़ा पाया जाता है, जिसे पुतरान का बर्फ़ीला भेड़ा कहा जाता है। 1700 मीटर ऊँची खड़ी चट्टानों के दुर्गम इलाके में रहने वाले इस भेड़िए के सींग भारी और चक्राकार होते हैं।

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar