सोशल मीडिया का हमारें जीवन पर प्रभाव

सोशल मीडिया का उपयोग आपके मित्रों और परिवार के मध्य संपर्क बनाने में बहुत सहायक होता है, जबकि व्यावसायिक रूप में सोशल नेटवर्किंग साइटें आपके कारोबार को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद करतीं हैं. लेकिन क्या ये हमारी पीढ़ी के लिए सही है या गलत.

सोशल मीडिया साइटें हमारें जीवन का एक अहम हिस्सा बन गईं हैं. फेसबुक की सहायता से आप अपने मित्रों के साथ बात-चीत कर सकते हैं, तो लिंक्डइन जैसी सोशल साइट, रोजगार का एक प्रमुख स्रोत बन गयी है और ट्विटर आपको दुनिया के बारे में जानकारी देता है.

व्यावसायिक रूप में सोशल मीडिया का प्रयोग फायदेमंद है, सोशल मीडिया से आप ग्राहकों को जोड़ सकते हैं और अपने व्यापार में वृद्धि कर सकते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया परीक्षकों ने सोशल मीडिया मार्केटिंग का सर्वेक्षण किया, जिसमें कहा गया कि उनकी साइटों के सर्च इंजन श्रेणी में सोशल मीडिया का उपयोग करने से लगभग दो साल से अधिक समय से काफी सुधार हुआ है.

सोशल मीडिया का अत्यधिक और अनियंत्रित उपयोग आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इंटरनेट का अत्यधिक उपयोग एकाग्रता को भंग करने में प्रमुख भूमिका निभा सकता है. सोशल मीडिया ने आपकी पहचान की चोरी के साथ-साथ साइबर धोखाधड़ी, हैकिंग और वायरस की संभावना को बढ़ावा दिया है. सोशल मीडिया का उपयोग करते समय आपको बहुत सावधानी रखनी चाहिए, क्योंकि यह आपको अजीबोगरीब स्थिति में डाल सकता है.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar