siteswebdirectory.comये है सुभाष चंद्र बोस का पूरा परिवार ,जाने..... - फाडू पोस्ट

ये है सुभाष चंद्र बोस का पूरा परिवार ,जाने…..

हमारे भारत के नेता जी कहें जाने वाले सुभाष चन्द्र बोस  राजनीति का अद्भुत खिलाड़ी और अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुरुषों में से एक ,अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान थे ,नेताजी में सच्चाई के सामने खड़े होने की अद्भुत क्षमता थी आप जानते ही होंगे की ये सारी ख़ूबियाँ उन्हें उनके परिवार से मिली होंगी ,तो आइये जानते है उनके परिवार के बारे में …..

सुभाष चन्द्र बॉस के पिता श्री जानकीनाथ बोस :

janakinath
image source : upload.wikimedia.org

भारत के सच्चे देशभक्त और भारत  के सपूत सुभाषचन्द्र बॉस के पिता  जानकीनाथ बोस कटक शहर के मशहूर वक़ील थे। पहले वे सरकारी वक़ील थे, लेकिन बाद में उन्होंने निजी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी।वे बंगालविधान सभा के सदस्य भी रहे थे। अंग्रेज़ सरकार ने उन्हें ‘रायबहादुर का ख़िताब’ दिया था।

सुभाष चन्द्र बॉस की माता जी : 

सुभाष चन्द्र बॉस की माता जी का नाम  प्रभावती देवी था प्रभावती देवी जी का परिवार कलकता शहर में रहता था  इनके पिता गंगानारायण दत्त थे,  दत्त परिवार को कोलकाता का एक कुलीन परिवार माना जाता था।

बड़े भाई शरतचंद्र बोस : 

Sarat Chandra
बाएं में सुभाष एवं दाएं उनके भाई शरद बोस

अपने सभी भाइयों में से सुभाष को सबसे अधिक लगाव शरदचंद्र से था। शरदबाबू प्रभावती और जानकीनाथ के दूसरे बेटे थे। सुभाष उन्हें ‘मेजदा’ कहते थे। शरदबाबू की पत्नी का नाम विभावती था। बोस को अपने बड़े भाई शरतचंद्र बोस (1889-1950 ई.) का भरपूर समर्थन मिला, जो कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) के एक धनाढ्य वक़ील होने के साथ-साथ प्रमुख कांग्रेसी राजनीतिज्ञ भी थे।

एमिली शेंकल सुभाष चन्द्र बोस की पत्नी : 

Emilie Schenkl
बोस की पत्नी एमिली शेंकल और उनकी बेटी

एमिली शेंकल ऑस्ट्रिया के वियना में इनका जन्म हुआ एमिली शेंकल सुभाषचन्द्र बोस की पत्नी थी ,इनकी पुत्री अनिता बोस फाफ थी , एमिली शेंकल की म्रत्यु मार्च 1996,  में ऑस्ट्रिया के वियना में हुई

अनीता शेंकल फाफ’ : 

Anita Bose Pfaff
image source : thehindubusinessline.com

‘अनीता शेंकल फाफ’ सुभाष चंद्र बोस एवं एमिली शेंकल की बेटी थी , इनके पति का नाम मार्टिन फाफ है  यह एक जर्मन अर्थशास्त्री है , जो पहले ऑग्सबर्ग के विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर के रूप में और जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी में एक राजनीतिज्ञ है ,इनके बच्चे थॉमस कृष्णा, माया कैरिना, पीटर अरुण है

 

loading...
(Visited 349 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar