siteswebdirectory.comगर्मियों के ये फल बनायेंगे आपकी डिश को स्वादिष्ट - fadoopost.com

गर्मियों के ये फल बनायेंगे आपकी डिश को स्वादिष्ट

गर्मियों के ये फल बनायेंगे आपकी डिश को स्वादिष्ट

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और कई तरह के फल भी बाजार में आना शुरू हो गए हैं. जिनका स्वाद आप तीन से चार महीने तक नहीं ले सके। इन दिनों बाजार में पपीता, तरबूज, स्ट्रॉबैरीज के अलावा और भी ऐसे फल मिल रहे हैं, जो आपको न केवल फ्रेश रखते हैं, बल्कि स्वाद में भी ये लाजवाब होते हैं।

बहुत ही कम फल ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल फल खाने के अलावा लोग सब्जी या किसी अन्य चीज के लिए करते हों।

लेकिन आपको बता दें कि गर्मियों में आने वाले ये फल न केवल आपके मुंह का स्वाद बदलते हैं, बल्कि आपकी डिश का भी स्वाद बदलते हैं।  तो जानिए इनके गुणों के बारे में और इनसे तैयार होने वाली डिफरेंट रेसिपीज के बारे में।

तरबूज-

तरबूज न केवल आपकी प्यास बुझाता है, बल्कि ये खाना में भी टेस्टी है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन , आरयन , पोटेशियम और विटामिन सी आपको हेल्दी भी रखता है। आजकल कई घरों में लोग तरबूज का इस्तेमाल कई रेसिपीज बनाने में भी करते हैं, जो काफी टेस्टी होती हैं। इसका इस्तेमाल सलाद, जैली, टी, आइसक्रीम बनाने के लिए भी किया जाने लगा  है।

गर्मियों के ये फल बनायेंगे आपकी डिश को स्वादिष्ट

स्ट्रॉबैरीज-

बच्चों की बहुत फेवरेट होती हैं स्ट्रॉबैरीज। ये भी ब्लू , ब्लैक कलर में आती हैं। इसमें मौजूद फाइटोकैमिकल्स स्ट्रॉबैरी के टेस्ट को न केवल बढ़ाते हैं, बल्कि आपकी हार्ट डिसीज  और केंसर जैसी बीमारी में भी बहुत फायदेमंद है। आप चाहें तो इस सीजन स्ट्रॉबैरीज का इस्तेमाल जैम, मफिन्स, सलाद, बटर, आइस्क्रीम, केक , अचार, कॉकटेल और स्मूदी बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

******यह भी पढ़े****

लीची भी हो सकती है हानिकारक, जाने क्या है कारण

अगर वजन बढ़ाना है तो इन 8 चीज़ों का करें सेवन

****

आम-पपीता-

दोनों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आजकल आम और पपीता को लोग सिर्फ फल के रूप में नहीं खाते। बल्कि इनकी आइस्क्रीम, शेक्स और कस्टर्ड भी बहुत टेस्टी बनते हैं। बल्कि इनसे जैम, शेक्स, केक, आइसक्रीम की टेस्टी रेसिपी भी तैयार की जा रही हैं।

कुकुम्बर-
गर्मियों के ये फल बनायेंगे आपकी डिश को स्वादिष्ट

यानि ककड़ी। इस सीजन में ककड़ी खाना लोग बहुत पसंद करते हैं। ये डिहाइड्रेशन की समस्या तो दूर करती है, साथ ही इससे आप खुद को तरोताजा महसूस करने लगते हैं। कुकुम्बर से समर सीजन में लोग कई तरह के एक्सपेरीमेंट्स करते हंै। अगर आप भी इस सीजन ककड़ी से कोई रेसिपी तैयार करना चाहते हैं, तो कुकुंबर सलाद, सूप, पकौड़े और इसका रायता बनाकर अपना टेस्ट चेंज कर सकते हैं।

loading...
(Visited 167 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar