सुपरफ्लॉप फिल्म, निर्माताओं को हुआ था 1,200 करोड़ रुपये का घाटा

बॉलीवुड में सुपरहिट फ़िल्में ही नहीं बल्क़ि सुपरफ्लॉप फिल्म भी आती हैं, इन फ्लॉप फिल्मों से निर्माताओं को कुछ ज्यादा नुकसान नहीं झेलना पड़ा होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी फिल्म के बारे में बताने वाले हैं जिससे निर्माताओं को 1,200 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

दरअसल 1999 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘द थर्टीन्थ वॉरियर’ (The 13th Warrior) मे निर्मता को 1,200 करोड़ रुपये का घाटा हुआ और जब फिल्म फ्लॉप हुई तो इस फिल्म के एक ऐक्टर ने आंशिक तौर पर ऐक्टिंग से ही संन्यास ले लिया था.

 

जॉन मैक्टर्नैन, माइकल क्रिश्टन और नेड डॉड के निर्देशन में बनी इस फिल्म को 103 मिनट में फिलमाया, जिसमें एंटोनियो बैंडेरस, डिएन वेनोरा और ओमर शरीफ ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थीं. फिल्म ‘द थर्टीन्थ वॉरियर’ एक हिस्टोरिकल फिक्शन फिल्म थी जो माइकल क्रिश्टन के उपन्यास ‘ईटर्स ऑफ द डेड’ पर आधारित थी.

इस फिल्म को 27 अगस्त 1999 में रिलीज की गई थी. इस फिल्म के बारे में ऐसा कहा जाता हैं कि ‘फिल्म निर्माण में लगभग 1050 करोड़ रुपये लगाए गए थे, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुल मिलाकर 61 मिलियन डॉलर (लगभग 400 करोड़ रुपये) ही कमा पाई.

उस समय इस फिल्म ने अपने निर्माताओं को 69 मिलियन डॉलर से लेकर 129 मिलियन डॉलर तक का घाटा दिया था और यदि हम इन्फ्लेशन को भी इस रकम में ऐड कर दें तो यह 99 मिलियन डॉलर से लेकर 185 मिलियन डॉलर (लगभग 1200 करोड़ रुपये) तक बैठती है. यह फिल्म दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म में शुमार है, जिसके कारण फिल्म के ऐक्टर ओमर शरीफ ने फिल्मों में अभिनय से संन्यास ही ले लिया था, लेकिन कुछ साल बाद उन्होनें एक्टिंग की दुनिया में वापसी की.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar