क्या चंद्रमा पर बियर बनाई जा सकती है ?

क्या चंद्रमा पर बियर बनाई जा सकती है?  यह एक अहम सवाल बना हुआ है इसका जवाब जानने के लिए कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के छात्रों का एक ग्रुप इस पर प्रयोग करना चाहता है.

इस प्रयोग में  भारतीय स्टार्ट अप कंपनी टीमइंडस भी शामिल है. टीमइंडस के अंतरिक्षयान के जरिये एक टीम को 28 दिसंबर को चांद पर अपना प्रयोग करने के लिए भेजा जाएगा. प्रोजेक्ट को गूगल के लुनार एक्सप्राइज प्रतियोगिता के तहत फंड किया जा रहा है.अनुमान के मुताबिक इस पर 10 अरब डॉलर का खर्च आएगा.

beer
image source : abc.net.au

अगर चंद्रमा पर बियर नहीं बनी, तो शायद वहां इंसानी बस्ती भी नहीं बस सकेगी.रूस 2031 तक अपने अंतरिक्षविज्ञानियों को चंद्रमा पर उतारना चाहता है. वहीं अमेरिकी अतंरिक्ष एजेंसी नासा को उम्मीद है कि वह 2022 तक चंद्रमा पर इंसानी बस्ती बसा सकती है.

एक्सपेरिमेंट की तैयारी कर रहे छात्र चंद्रमा पर जौ का पानी भेजेंगे. उसे बियर में तब्दील करने वाली चीज चंद्रमा पर  ही मिलायी जाएंगी. फिर देखा जाएगा कि खमीरीकरण होता है या नहीं.

टीम के सदस्य श्रीवत्स कल्याण कहते हैं, पृथ्वी पर खमीरीकरण में “गुरुत्व बल भी भूमिका निभाता है. हमारा कैनिस्टर फर्मेंटर्स की तरह ही बनाया गया है. इसमें तीन कंपार्टमेंट हैं. सबसे ऊपर अनफर्मेंटेड बियर होगी. दूसरे में खमीर. जब यह कैनिस्टर चंद्रमा पर पहुंचेगा तो पहले कंपार्टमेंट का वाल्व खुलेगा और कच्ची बियर खमीर में मिक्स होगी. इसके बाद दूसरा वाल्व खुलेगा और खमीर नीचे बैठेगी, जो तैयार बियर से अलग होगी.”

इस दिलचस्प प्रयोग के मॉडल के साथ छात्रों की टीम मार्च में बेंगलुरू जाएगी. अच्छे आइडिया वाले विजेता का चुनाव वहीं होगा. टीम को उम्मीद है कि बियर और खमीर वाला उनका एक्सपेंरिमेंट चांद पर जरूर भेजा जाएगा.

source : dw

loading...
Skip to toolbar