दिमाग को तनाव से दूर रखेंगी ये आयुर्वेदिक चीज़े

वर्तमान में जैसी जिंदगी चल रही हैं वह पुर्णतः तनाव से भरी हुई है. इस तनाव भरी जिंदगी में दिमाग को शांति मिलना बहुत मुश्किल काम है. और जब दिमाग शांत नहीं होता तो उसे आराम नहीं मिलता है ऐसे में दिमाग को आराम देने के लिए आयुर्वेदिक चीजें प्रयोग में लायी जा सकती हैं. जिनका इस्तेमाल आपके दिमाग को आराम देता है,

भृंगराज:
आयुर्वेदिक चीजें
homyopathic ilaj

जब दिमाग को एनर्जी की जरूरत होती है तो भृंगराज इसे शक्ति देने का कार्य करता है. इसके तेल से मसाज़ करने पर रक्त का प्रवाह दुरुस्त होता है साथ ही दिमाग शांत और शरीर को भी आराम मिलता है. भृंगराज का नियमित इस्‍तेमाल पित्‍त दोष को कम करता है.

जटामासी:
source: my healthcare

जटामासी, ऐंटी स्ट्रेस हर्ब के रूप में काफी लोकप्रिय है. जटामासी की जड़ों का उपयोग तनाव भगाने के लिए औषधि के रूप में भी किया जाता है. यह जड़ें हमारे दिमाग और शरीर को टॉक्सिन से मुक्त बनाती हैं और ब्रेन फंक्शन्स को दुरुस्त रखने में काफी मदद करती हैं. मस्तिष्क से जुडी समस्यायों के लिए जटामासी एक कारगर आयुर्वेदिक इलाज है.

****यह भी पढ़ें****

क्या आप जानते हैं उपवास के वैज्ञानिक फायदे

ओह्ह तेरी ! कभी सुना है मिर्च मालिश के बारे , पढ़ें

ब्राह्मी:
source: health ready

ब्राह्मी उन हार्मोन्स को कंट्रोल करने का कार्य करती है जो तनाव पैदा करने के लिए कारक होते हैं. यह दिमाग को शांत रखने के साथ साथ उसकी एकाग्रता बढ़ाने का भी कार्य करती है. ब्राह्मी में कुछ कार्बनिक यौगिक मस्तिष्क में संज्ञानात्मक रास्ते को प्रोत्साहित करते हैं.

अश्वगंधा:
source: my upchar

अश्वगंधा एमिनो एसिड और विटामिन को अच्छा खासा संयोजक कहा जाता है. यह दिमाग को एनर्जी देने के साथ साथ उसे बूस्ट करने का भी कार्य करता है. साथ ही यह स्टैमिना को भी बढ़ाने का कार्य करता है. अश्वगंधा अवसाद को कम करने का कार्य करता है.

loading...
(Visited 32 times, 1 visits today)

One thought on “दिमाग को तनाव से दूर रखेंगी ये आयुर्वेदिक चीज़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar