महात्मा गाँधी के बारे में बताती हैं ये फ़िल्में

महात्मा गाँधी ने हर परिस्थिति में अहिंसा और सत्य का पालन किया और लोगों से भी इनका पालन करने के लिये कहा है. महात्‍मा गांधी पर बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों में फ‍िल्‍में बन चुकी हैं. आज हम आपको उन फिल्मो के बारे में बताने वाले हैं जो महात्मा गाँधी के बारे में बताती हैं.

गांधी

1982 में रिचर्ड एटनबरो की ऑस्‍कर विन‍िंग फ‍िल्‍म ‘गांधी’ में पहली बार गाँधी दिखें थे. फ‍िल्‍म में गांधी का किरदार न‍िभाने के ल‍िए ब्रिट‍िश ऐक्‍टर बेन किंग्‍स्‍ले को अकैडमी अवॉर्ड से भी सम्‍मान‍ित किया गया.

सरदार

1993 में आई फ‍िल्‍म ‘सरदार’ सरदार वल्‍लभभाई पटेल की ज‍िंदगी के इर्द-ग‍िर्द घूमती है. फ‍िल्‍म में कैसे पटेल और महात्‍मा गांधी ने साथ में भारत की स्‍वतंत्रता के ल‍िए संघर्ष किया था वो सब द‍िखाया गया है.

द मेकिंग ऑफ द महात्‍मा

यह फ‍िल्‍म फातिमा मीर की किताब द अप्रेंटिसश‍िप ऑफ अ महात्‍मा पर आधार‍ित है, ज‍िसमें ऐक्‍टर रज‍ित कपूर ने साउथ अफ्रीका में रह रहे युवा गांधी का किरदार न‍िभाया.

हे राम

2000 में आई फ‍िल्‍म ‘हे राम’ में विभाजन के शिकार द्वारा बदला लेने की इस क्रिटिकली अक्‍लेम्‍ड को नसीरुद्दीन शाह ने ‘गांधी’ के रूप में शानदार फरमाया था.

गांधी- माई फादर

2007 में आई यह फ‍िल्‍म महात्‍मा गांधी की पसर्नल लाइफ पर फोकस करती है. फ‍िल्‍म में गांधी का किरदार दर्शन जरीवाला और उनके बेटे हर‍िलाल गांधी का किरदार अक्षय खन्‍ना ने न‍िभाया था.

लगे रहो मुन्‍ना भाई

2010 में आई फ‍िल्‍म ‘लगे रहो मुन्‍ना भाई’ में गाँधी जी को सबसे पॉप्‍युलर और एंटरटेनिंग माना जाता है.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar