समुद्री दुनिया के वो पांच अजूबे , जिनसे आप अनजान

ये दुनिया न जाने कितने अजीबोगरीब चीजों से भरी है और आज हम लेकर आये हैं आपके लिए समुद्री दुनिया के वो पांच अजूबे , जिनसे आप अनजान हैं.  दुनिया भर के महासागरों में विशेषज्ञों को पांच ऐसी जगहें मिली हैं जो वाकई अद्भुत हैं. ज्यादातर लोगों को इनके बारे में कुछ नहीं पता. तो आइये जानते हैं समुद्री दुनिया के वो पांच अजूबे …..

1. हाइड्रोथर्मल फील्ड

ये भी पढ़ें : दुनिया की इन जगहों पर लोग जाते हैं मूड बनाने

जियो बायोलॉजी के ये जबरदस्त नमूना अटलांटिक महासागर में 800 मीटर की गहरायी पर है. असल में यह एक ज्वालामुखीय छिद्र है. यूनेस्को के विशेषज्ञों के मुताबिक, “पृथ्वी पर शायद इसके जैसा और कोई इकोसिस्टम नहीं है.” चिमनियों जैसे ये ढांचे लगातार धरती के गर्भ से रिस रही हाइड्रोजन को बाहर निकाल रहे हैं. अनुमान है कि यह ज्वालामुखीय छिद्र बीते 1,20,000 साल से सक्रिय है.

2. कोस्टा रिका का थर्मल डोम

ये भी पढ़ें : forest city बना रहा है चीन, प्रदुषण के खिलाफ जंग कि, की शुरुआत

500 किलोमीटर लंबा और पूर्वी ट्रॉपिकल प्रशांत महासागर तक फैला यह इलाका दुनिया के सबसे बड़े जीवों को आकर्षित करता है. यहां शार्क, टूना, डॉल्फिन और ब्लू व्हेल हमेशा दिखाई पड़ती हैं. खतरे में पड़े लेदरबैक कछुए भी इसी समुद्री कॉरिडोर को पार कर दूसरे इलाकों में जाते हैं.

3. व्हाइट शार्क कैफे

ये भी पढ़ें : कहाँ है? तैरने वाला डाकघर, जानें…..

यह नाम मरीन बायोलॉजिस्ट ने ही दिया है. उत्तरी अमेरिका और हवाई के बीच के इस समुद्री इलाके में व्हाइट शार्कों की अद्भुत दुनिया दिखती है. ये विशाल समुद्री मछलियां यहां प्रजनन और भोजन की तलाश में आती हैं. अनुमान है कि समुद्री करंट के चलते उन्हें यह इलाका पसंद है.

4. सारगासो सागर

ये भी पढ़ें : चाइना में होती है ब्रा स्टडी, डिग्री भी मिलती है

माना जाता है कि इस जगह की खोज 1492 में कोलंबस ने अपनी पहली समुद्री यात्रा के दौरान की थी. सारगासो सागर बरमूडा के द्वीपों को घेरता है. इसकी खासियत समुद्र के भीतर मिलने वाली वनस्पतियां हैं. समुद्र विज्ञानी इस सागर का वर्षावन कहते हैं. यहां सैकड़ों प्रजातियां रहती हैं. यूरोप और अमेरिका की ईल भोजन और प्रजनन के लिए यहां आती हैं.

5. अटलांटिस बैंक

ये भी पढ़ें : ओह्ह तेरी ! कभी सुना है मिर्च मालिश के बारे , पढ़ें

हिंद महासागर के भीतर 700 मीटर से 4,000 मीटर की गहराई तक जाने वाली यह चट्टानें नायाब हैं. यहां कई किस्म के मूंगें मिलते हैं. असल में यह एक द्वीप था जो लाखों साल पहले समुद्र में डूब गया.

नक्शे में यह अजूबे

ये भी पढ़ें : jio का फ़ोन करें बुक मात्र इन दो स्टेप में

समुद्र के भीतर कहीं हाइड्रोजन के बुलबुले निकल रहे हैं, तो दूसरी जगह पर डूबे हुए द्वीप हैं और कहीं विशाल मछलियों का अड्डा. इस बात की पूरी संभावनाएं हैं कि यह जगहें विश्व धरोहर का हिस्सा बनेंगी.

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar