वे लोग जिन्होंने दान कर दी करोड़ों की सम्पति , बच्चों के नाम नहीं किया वसीयतनामा

माँ बाप अपने बच्चों के लिए कामते हैं और मरने के बाद अपनी सम्पति वसीयत के तौर पर बच्चों को दे जाते हैं पर दुनिया के इन मशहूर हस्तियों ने अपने बच्चों को अपनी करोड़ों की वसीयत देने से माना कर दिया है. ये लोग अपनी मौत के बाद जीवनभर की कमाई दुसरे बच्चों के साथ बाँटना चाहते हैं. आइये जानते इन करोड़पतियों के बारे में …

वे लोग जिन्होंने दान कर दी करोड़ों की सम्पति , बच्चों के नाम नहीं किया वसीयतनामा

जैकी चैन

हॉलीवुड के मशहूर एक्टर जैकी चेन अपनी 14 करोड़ डॉलर की संपत्ति इंसानियत के साथ बांटना चाहते हैं. इसमें से उनके बेटे को कुछ नहीं मिलेगा. चैन कहते हैं, “उसे अपना पैसा खुद कमाना होगा.” यूनिसेफ के एम्बेसडर चैन गरीब बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ साथ वन्य जीव संरक्षण में खूब पैसा खर्च करते हैं.

स्टिंग

66 साल के संगीतकार स्टिंग के छह बच्चे हैं. 30 करोड़ डॉलर की संपत्ति वाले स्टिंग बच्चों से कह चुके हैं कि ईमानदारी से मेहनत करो और अपनी जिंदगी खुद बनाओ.

एल्टन जॉन

मशहूर म्यूजिशियन ने बीते साल एक अखबार से कहा कि अगर वह सारी संपत्ति दो बेटों के नाम कर देंगे तो बच्चों की जिंदगी खराब हो जाएगी. जॉन के मुताबिक बच्चों को खुद अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए.

जीन सिम्पसन

मशहूर बैंड किस का मुख्य चेहरा माने जाने वाले जीन सिम्पसन की कुल संपत्ति 30 करोड़ डॉलर आंकी जाती है. सिम्पसन कहते हैं, “उन्हें पर्याप्त पैसा मिलेगा, लेकिन वो विरासत के पैसे से अमीर नहीं होंगे, उन्हें जल्दी उठना होगा. खुद कमाना होगा और अपना रास्ता खोजना होगा.”

जॉर्ज लुकस

अमेरिकी फिल्म निर्माता और उद्यमी जॉर्ज लुकस की संपत्ति 4.9 अरब डॉलर है. 2012 में डिज्नी को पूरा स्टार वॉर्स प्रोजेक्ट बेचने वाले लुकस के चार बच्चे हैं. डील से हुआ मुनाफा वह अगली पीढ़ी की शिक्षा के लिए दान कर चुके हैं. अपनी आधी विरासत दान करने का एलान तो वह 2010 में ही कर चुके थे.

बिल और मेलिंडा गेट्स

78.6 अरब डॉलर की संपत्ति. दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स कह चुके हैं कि वह अपनी संपत्ति इंसानियत को दान करेंगे. इसके लिए उन्होंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी बनाई.

वॉरेन बफेट

अमेरिका के अमीरों को दान के लिए प्रेरित करने में वॉरेन बफेट की बड़ी भूमिका है. 65.1 अरब डॉलर के संपत्ति वाले बफेट अपनी 99 फीसदी संपत्ति दान करने का एलान कर चुके हैं.

Story Source : dw.com

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar