इन तरीकों से दिवाली मनाएंगे तो मिलेगी खुशियाँ

दिवाली खुशियों का त्यौहार है यह हम सभी जानते हैं यह सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी उत्साह से मनाई जाती है. दिवाली हर धर्म और जाति के लोग हर्षोल्लास से मनाते है. दिवाली सिर्फ पटाखे फोड़कर या दिए लगाकर ही नहीं मनायी जाती है बल्कि और भी तरीके है जिससे दिवाली मनायी जा सकती है और खुद खुश होकर दूसरों को भी कुछ किया जा सकता है.

हर जगह हो रोशन-

source: naiduniya

जिस तरह दिवाली पर हम अपने घरों में दिए लगाकर और तरह-तरह की लाइट्स लगाकर दिवाली के उत्सव को मनाते हैं उसी तरह कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने साथ साथ किसी गरीब या जरूरतमंद के घर में दिया जलाकर उसके घर को रोशन कर सके जिससे उसे ख़ुशी मिलेगी और साथ ही आपको दुआएं भी मिलेंगी.

नो पटाखा दिवाली-

source: india today

बचपन से अब तक हमने दिवाली को सिर्फ पटाखे फोड़ने का ही त्यौहार माना है इस तरह पटाखे फोड़ने से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुँचता है साथ ही पटाखों के धुंए से लोगो के स्वास्थ्य को भी काफी नुकसान पहुँचता हैं. इसलिए पटाखों का हो सके तो प्रयोग नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 

एक कपडा दूसरें के नाम-

source: listovative

बचपन से अब तक हमने दिवाली पर नए सामान और कपडे खरीदने की मांग रखी है और नए कपड़ों को इकट्ठा किया है. लेकिन इस बार नए कपड़ों के बजाय जरुरतमंदो के लिए एक-एक कपडा खरीदकर हम दूसरों की और खुद की ख़ुशी को बढ़ा सकते हैं

हाथों की सजावट-

source: home so good

वैसे तो बाज़ार में कई तरह के सजावट के सामान मिल जाते हैं लेकिन एक समय था जब हाथ से सजावटी सामान बनाकर घरों को सजाया जाता था. अब यह परंपरा कहीं खो गयी है. लेकिन हम चाहे तो इसे वापिस ला सकते हैं और हाथ से बने सामान से घर सजा सकते हैं जो पर्यावरण के लिए भी अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर राशि अनुसार करें खरीदारी और करें ये उपाय जिससे मिलेगी तरक्‍की

अपनों को दे समय-

diwali
source: ditto tv

आज की जनरेशन जहाँ काम की व्यस्तता के चलते अपनों से दूर रहती है और अपनों को समय नहीं दे पाती है. अपनों को समय देना उतना ही जरूरी होता है जितना की अपना काम. इसलिए इस बार की दिवाली पर अपनों को भरपूर समय दे और उनका प्यार पाए.

दिवाली खुशियों का त्यौहार है इस दिवाली खुशियों को दोगुना करने के लिए आप इन तरीकों से दिवाली मना सकते हैं.

loading...
Skip to toolbar