ये है 10 लाख का टीपू गधा , ख़ासियत जानकर दंग रह जाओगे

यूँ तो गधा प्रजाति हमेशा से ही इंसानों के हास्यव्यंग्य का हिस्सा बनी हुई है. गधे की प्रवृत्ति से उसे मुर्ख का दर्ज़ा दिया जाता रहा है. पर अब कुछ हद तक ये बातें झूठी साबित होने लगी है .  अब टीपू नाम के इस गधे को ही ले लीजिये इस गधे को उसकी समाज का आदर्श गधा समझा तो ये कम बात नहीं होगी . ये है 10 लाख का टीपू गधा , ख़ासियत जानकर दंग रह जायेंगे आप.

ये है 10 लाख का टीपू गधा , ख़ासियत जानकर दंग रह जायेंगे आप ….

इन दिनों सोनीपत का टीपू गधा खूब सुर्खियां बटोर रहा है. इसे देश का सबसे महंगा गधा माना जा रहा है. इसकी कीमत है 10 लाख रुपए.

टिप्पू के मालिक 40 वर्षीय राज सिंह ने उसकी  खासियत के बारे में बताया कि उनके पास इसे 5 लाख रुपए में खरीदने की पेशकश आ चुकी है पर उन्होंने इसकी कीमत 10 लाख रुपए लगाई है.

टीपू का कद साधारण गधों से सात इंच लंबा है
Image Source : hindi.samachar.com

राज सिंह ने बताया कि टिप्पू कोई मामूल गधा नहीं है.  टीपू का कद साधारण गधों से सात इंच लंबा है. इसका इस्तेमाल ब्रीडिंग के लिए किया जाता है. रोहतक के बेरी पशु मेले में उत्तर प्रदेश के एक ब्रीडर ने इसे खरीदने के लिए 5 लाख रुपए की बोली लगाई थी, लेकिन मैंने बेचने से मना कर दिया.

टीपू का एक दिन ख़र्च क़रीब 1 हज़ार रूपये है
Image Source : Khabar India TV

टिप्पू सबसे अलग है, इसलिए इसके नखरे उठाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी जाती. इसकी खुराक की बात करें तो यह हर दिन 5 किलोग्राम काले चने, 4 लीटर दूध और 20 किलो हरा चारा खाता है। खाने के बाद मीठे में टिप्पू के लड्डू तो चाहिए ही चाहिए, नहीं तो इसका मूड खराब हो जाता है। टिप्पू पर एक दिन का खर्च करीब 1000 रुपए है।

ब्राडिंग में करते हैं गधे का उपयोग
Image Source : loksatta

टिप्पू को सुबह शाम सैर पर जाने की भी आदत है. राज सिंह ने बताया जब टिप्पू को खुले में घूमने के लिए ले जाया जाता है तो वो जमीन पर लोट लगाने के साथ तमाम मस्ती करता है.  इसके तबेले में गर्मी से बचने के लिए हर वक्त पंखा चलता रहता है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से ब्रीडर टिप्पू की सेवाएं लेने आते हैं.ब्रीडिंग के लिए एक बार टिप्पू के इस्तेमाल की कीमत 10 हजार रुपए है.

 

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar