अनोखा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलता है ब्राउनीज, सैंडविच और बर्गर

लड्डू-पेड़े, हलवा,  बर्फी , श्रीफ़ल , और पता नहीं क्या-क्या मंदिर में प्रसादी रूप में चढ़ाया जाता है पर आपने कभी ऐसे मंदिर का नाम सुना है जहाँ पर भक्तों को प्रसादी के रूप में कभी ब्राउनीज, तो कभी  सैंडविच या बर्गर जैसे हार्डफ़ूडस बांटे जाते हों. सुनकर बड़ा अजीब लग रहा है पर दोस्तों ये शत प्रतिशत  सच है. अनोखा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलता है ब्राउनीज, सैंडविच और बर्गर …..

दरअसल हम बात कर रहे हैं चेन्नई के पडप्पई में बने जय दुर्गा पीठम मंदिर की. जिसमें भक्तों को ‘एफएसएसएआई (FSSAI)’ से प्रमाणित ब्राउनीज, सैंडविच और बर्गर का प्रसाद दिया जाता हैं. इस अनोखे मंदिर में प्रसाद की एक्सपायरी डेट भी लिखी जाती हैं.

ऐसे मिलता है प्रसाद

Image Source : thehindu

इस मंदिर में प्रसाद के लिए आधुनिक तरीकें अपनाएं गए है. इसके लिए मन्दिर में वेंडिग मशीन का उपयोग करते हैं. इसमें भक्तों को टोकन दिया जाता है जिसे लोग वेंडिग मशीन में डालते हैं जिसके बाद उन्हें प्रसाद का डिब्बा मिलता है.

अनोखा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलता है ब्राउनीज, सैंडविच और बर्गर …..

इस प्रसाद को बांटने का उद्देश्य 

Image Source : deccanherald

के. श्री श्रीधर के अनुसार ‘ इस मन्दिर में ऐसे प्रसाद को वितरित करने का उद्देश्य ये है कि पवित्र भाव और पवित्र रसोई में बनाया गया कुछ भी भगवान को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जा सकता है. इस प्रसाद के कारण यहाँ बहुत से टूरिस्ट भी आते हैं और यह मन्दिर आसपास के इलाकों मे भी बहुत प्रसिद्ध है.

अनोखा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलता है ब्राउनीज, सैंडविच और बर्गर …..

जन्मदिन के लिए होता है खास 

Image Source : iamwannee

यह मन्दिर भक्तों के जन्मदिन को भी याद रखता है क्योंकि मन्दिर में भक्तों के उनके जन्मदिन पर प्रसाद के रूप में केक दिया जाता है. इसके लिए मंदिर में आने वाले भक्तों का पता और जन्मदिन की तारीख मंदिर परिसर लिख लेता हैं.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar