सर्दियां बिताइए भारत के स्विट्ज़रलैंड में, देखें कौन सी है वो जगह….

हल्की-हल्की धुंध और सूरज की खिलती रोशनी के बीच पहाड़ो को देखना और खूबसूरत नजारो को देखना रोमांचित कर देता है, ठण्ड के मौसम ऐसी रोमांटिक और  एडवेंचरर जगह जाना कौन पसंद नही करेगा. तो फिर आप भी क्यों नही स्विट्ज़रलैंड घूम आते, अरे अगर खर्चे की चिंता करते हैं तो ये खर्चा हम कम करवा देते हैं.

यदि अगर हिंदुस्तान में ही आपको स्विट्ज़रलैंड घूमने मिल जाये तो ? जी हां हम बात कर रहे हैं हिंदुस्तान के मिनी स्विट्ज़रलैंड की, दिल्ली से 578 किमी की दूरी पर हिमाचल की गोद में बसे खज्जियार की, जहाँ आप खूबसूरत नज़ारो के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मज़ा ले सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित खजियार को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है. खजियार के अलावा, यहां के आस-पास का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को खूब भाता है. समुद्र तल से करीब 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थल पश्चिम हिमाचल की धौलाधार पर्वत शृंखला के बीच में बसा है. आपको बता दें कि खजियार का नाम यहां स्थित च्खजी नागज् के मंदिर के कारण पड़ा है.

खजियार का मुख्य आकर्षण चारों ओर से घने जंगल और हरे मैदान के बीचों-बीच स्थित ये झील है जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देती हैं. 12 वीं शताब्दी में बना खाजीनाग का मंदिर लोगों की धार्मिक आस्था और श्रृद्धा का प्रतीक है. इस मंदिर में नाग की मूर्तियों के अलावा, मंडप में पांडवों द्वारा कौरवों पर हुई जीत की छवियों को छत की लकड़ी पर देखा जा सकता है.

loading...
(Visited 45 times, 1 visits today)

Related posts:

भारत ने रचा इतिहास, 104 उपग्रहों का सफल लांच
अब भारत भी जायेगा नरक देखने, जाने कब.....
भारत के 14वें राष्ट्रपति चुनाव , जाने आसान शब्दों में सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया
इस वजह से भारत में खत्म हो जाएगी 7 लाख जॉब्स
भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड
पाकिस्तानी एक्ट्रेसेस जो हैं भारत में फेमस
वर्ल्ड फ़ूड इंडिया में बन रही है 800 किलो खिचड़ी
जब मिस वर्ल्ड मानुषी ने क्या नगाड़े संग ढोल पर डांस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar