तो ऐसे बनाया है कोहली ने स्वयं को विराट

मौजूदा वक़्त में क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा चेहरा मतलब विराट कोहली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपनी  धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए तो जाने ही जाते हैं साथ ही अपने जबरदस्त लाइफस्टाइल से युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. विराट कोहली आज जितने फिट और परफेक्ट हैं उसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और स्वयं पर नियंत्रण .

विराट ने कुछ दिनों पहले आमिर खान से एक टीवी शो में अपनी फिटनेस के बारे में बताते हुए कहा था कि वो शुरुआत में अपनी फिटनेस के लिए  सीरियस नही थे पर अब विराट कोहली अपनी फिटनेस के लिए काफी सीरियस रहते हैं और काफी ज्यादा पैसे खर्च करते हैं .आज विराट कोहली का जन्म है  तो आइये जानते हैं विराट कोहली ने कैसे बनाया खुद को विराट .

Source : Instagram

बाहर के खाने को नाः

Source : Google Image

विराट कोहली को रेस्टोरेंट का खाना नहीं भाता है, यानी कि वह बाहर के खाने से दूरी बनाए रखने की कोशिश करते हैं और जब भी मौका मिले घर पर बना खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन टीम इंडिया के साथ दुनिया भर में घूमते रहने के कारण अक्सर ये संभव नहीं हो पाता है, ऐसे में वह विदेशी दौरों पर लैंब चॉप्स या पिंक सैलमन खाना पसंद करते हैं।

जंक फूड्स से तौबाः

विराट कोहली की फिटनेस का राज है जंक फूड्स से दूरी। विराट खुद को फिट रखने के लिए जंक फूड्स से दूर ही रहते हैं। वह फास्ट फूड और बाहर का कुछ भी अनहेल्दी खाने के बजाय एक प्रॉपट डायट को फॉलो करते हैं। जैसे वह फ्राइड चिकन न खाने की सलाह देते हैं और खुद फ्राइड चिप्स की जगह व्हीट क्रैकर्स खाते हैं।

मिनरल वॉटर ही पीते हैं:

Source : Google Image

पानी आपकी अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी होता है और वो भी साफ और शुद्ध पानी। इसलिए विराट कोहली भी खाने से ज्यादा पीने का पान का ख्याल रखते हैं और सिर्फ मिनरल वॉटर ही पीते हैं। वह ज्यादातर एवियन वॉटर पीते हैं जोकि फ्रांस से आता है।

डायट प्लान फॉलो करते हैं:

विराट कोहली अपनी ही नहीं बल्कि टीम की फिटनेस को लेकर भी सतर्क रहते हैं। सितंबर में न्यूजीलैंड के साथ हुई सीरीज से पहले पूरी टीम ने विराट के डायट चार्ट को फॉलो करते हुए बीसीसीआई से उन्हें ग्रिल्ड (भुना) चिकन, एक पनीर डिश और एक ब्लैंडर उपलब्ध कराने के लिए कहा था और बीसीसीआई ने ऐसा कर भी दिया। इससे पता चलता है कि विराट खुद की फिटनेस के साथ-साथ टीम की फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देते हैं। विराट ऑयली और बाहर के अनहेल्थी खाने से परहेज करते हैं। वह ड्राई फ्रूट्स, नट्स और ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं।

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी

Source : Instagram

विराट कोहली खाने के साथ-साथ एक्सराइज के महत्व को भी जानते हैं और उनके जिन मसल्स की लड़कियां दीवानी हैं उसके लिए वह घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। वह समय मिलने पर हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन नियमित तौर पर जिम में पसीना बहाते हैं। एक्सरसाइज से न सिर्फ आपकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं बल्कि आपकी भूख भी बढ़ती है और इससे आप स्वस्थ रहते हैं।

loading...
(Visited 20 times, 1 visits today)

Related posts:

धोनी का मूड बदला , 2019 के वर्ल्डकप में खेलेंगे
खिलाडियों के आराम को ध्यान में रखना जरूरी - रवि शास्त्री
विराट ने ठुकराया सॉफ्ट ड्रिंक के विज्ञापन का ऑफर
आज ही के दिन छुडाये थे युवराज ने इस बॉलर के छक्के....
कोहली ने बताया - क्यों नहीं टीम में अश्विन और जडेजा
विकेट में लगे माइक को धोनी मिल जाते हैं खिलाड़ियों को निर्देश देते हुए
वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोये थे धोनी
सचिन तेंदुलकर के ये तीन रिकॉर्ड तोड़ना लगभग नामुमकिन

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar