तो सच मे धरती पर है नरक का दरवाज़ा, कहाँ है जाने

अगर आप से कहा जाये की धरती पर सच मे नरक का दरवाज़ा है. हो सकता है विश्वास न करें पर सच में एक जगह है जहाँ नरक का दरवज़ा है जिसे door to hell या gates of hell के नाम से जाना जाता है. सुनने में यह भले ही अजीब लग रहा है पर ये सच है इस धरती पर एक जैसी जगह है जिसे door to hell नाम से जाना जाता है.

कहाँ है ये नरक का दरवाज़ा

नरक
image source : lovethesepics.com

दरअसल, हम बात कर रहे हैं  तुर्कमेनिस्तान के  देरवेज़े गाँव की  जो एक प्राकृतिक गैस  क्षेत्र है। यहाँ पर जमीन में एक छेद है जिससे  सन 1971 से निरतंर विशालकाय अग्नि निकल रही है । यह दुनिया में door to hell या gates of hell  नाम से जाता है. यह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात से लगभग 260 किमी दूर स्थित काराकुम रेगिस्तान के बीचों-बीच है और ये यह क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े भूमिगत गैस भंडारों में से एक है.

क्यूँ पड़ा नाम ‘नरक का दरवाज़ा’

image source : dailymail.co.uk

70 मीटर चौड़े इस गड्डा से निरंतर तेज़ आग की लपटें निकली की वजह से स्थनीयों ने नरक का दरवाज़ा कहना शुरू कर दिया. तब इसे door to hell व gates of hell नाम से ही जाना जाता है.

कब से और क्यूँ निकल रही ये आग

image source : strangesounds.org

1971 में, जब तुर्कमेनिस्तान सोवियत संघ का हिस्सा था, तब कुछ सोवियत भूवैज्ञानिक यहाँ खुदाई करते हुए नीचे एक गैस से भरी हुए बड़ी गुफ़ा तक पहुँच गए। यहाँ पहुँचते ही गुफ़ा की छत गिर गई और उनका सारा खुदाई का सामन उसमें जा गिरा।जिससे यहाँ एक 70 मीटर बड़ा छिद्र खुल गया और उसमें से ज़हरीली गैस बाहर को उठने लगी जिस से आसपास के गाँववालों की जान पर बन आई। इस ज़हरीले रिसाव को रोकने के लिए उन्होंने गैस में आग लगा दी। उनका अनुमान था कि गैस कुछ ही दिनों में जलकर ख़त्म हो जाएगी, लेकिन यह आग दशकों बाद आज भी जल रही है।

अप्रैल 2001 में तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबानगुली बेर्दीमुहम्मदोव​ ने इलाक़े की सैर की और आदेश दिए कि या तो छिद्र बंद किया जाए या फिर क्षेत्र में अन्य प्राकृतिक गैस निकालने की योजनाओं को यहाँ सुलगती आग के प्रभाव से मुक्त किया जाए। तुर्कमेनिस्तान यहाँ से गैस निकलकर चीन, भारत, ईरान, रूस व पश्चिमी यूरोप को निर्यात करना चाहता है.

 

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar