चीन के बाद अब यहाँ भी हो गया whatsapp बैन

आज हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा नौजवान होगा जो सोशल साइट का इस्तेमाल न करता हो, व्हाट्सऐप सोशल मीडिया का सबसे पाॅपूलर ऐप है तकरीबन सौ करोड़ लोग रोजाना यूज़ करते हैं. लेकिन चीन में ये पहले से ही बैन था और चीन के बाद अब यहाँ भी हो गया whatsapp बैन.

आपको बता दें कि चीन के बाद अफगानिस्तान ने शनिवार को देश में व्हॉट्सएप पर 20 दिनों के लिए बैन लगा दिया है. ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अनुसार, ‘अफगानिस्तान सरकार ने कई निजी दूरसंचार कंपनियों को देश में व्हॉट्सएप और टेलीग्राम इंस्टैंट मैसेजिंग सेवाओं को निलंबित करने के लिए कहा है. इस कदम को नागरिकों की अभिव्यक्ति की आजादी को कम करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है’.

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी सलाम टेलीकॉम के ग्राहकों के लिए व्हॉट्सएप और टेलीग्राम दोनों ही काम नहीं कर रहे हैं. अफगानिस्तान के लोग इस कदम को गलत और गैर-कानूनी बता रहें हैं.

अब्दुल मुजीब खलवटगर जो नाई समूह के कार्यकारी हैं उन्होंने कहा कि, ‘व्हॉट्सएप और टेलीग्राम अभिव्यक्ति की आजादी के उपकरण हैं. अगर सरकार उन पर प्रतिबंध लगाती है तो कल ही सरकार अफगानिस्तान में मीडिया के खिलाफ भी खड़ी हो सकती है’.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar