जब ढाई अरब रूपये में बिकी ये कटोरी

आमतौर पर अपने प्राचीन और पुरात्व से मिली कई चीजों की नीलामी के बारे में सुना होगा जिनकी नीलामी के लिए अच्छी खासी बोली लगाई जाती है पर क्या आप सोच सकते हैं कि चीनी मिट्टी से बनी एक कटोरी की 3.77 करोड़ अमेरिकी डॉलर हो सकती है .  होश उड़ा देने वाली इस कटोरी की कीमत ने अब तक के सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं . चीन का सिरेमिक इतना महंगा पहले कभी नहीं बिका.

हांगकांग के नीलामी घर में बिकी इस कटोरी की कीमत भारतीय रुपये में 2 अरब 47 करो़ड़ रुपये से थोड़ी ज्यादा है. यह कटोरी ब्रश साफ करने के लिए बनाई गयी थी और यह चीन के दुर्लभ सिरेमिक का एक नमूना है जिसे उत्तर के सोंग वंश के राजाओं ने अपने शाही दरबार में इस्तेमाल किया था. कटोरी की नीलामी मशहूर नीलामी घर सोदबी ने कराई. सोदबी का कहना है कि निजी लोगों के पास इस तरह के सिर्फ चार नमूने मौजूद है. 13 सेंटीमीटर के व्यास वाली इस कटोरी का रंग नीला है.

नीलामी घर सोदबी ने बताया कि इस कटोरी को खरीदने वाला दुनिया के सामने नहीं आना चाहता. सोदबी ने यह बताने से भी मना कर दिया कि यह शख्स चीन का है या कहीं और का. सोदबी एशिया के डिप्टी चेयरमैन निकोलस चाओ ने पत्रकारों से कहा, “चीनी सिरेमिक के लिए यह नया रिकॉर्ड है, इसके साथ ही आज हमने इतिहास रच दिया है.”  इससे पहले 2014 में मिंग वंशजों का एक वाइन कप 3.60 करोड़ अमेरिकी डॉलर में बिका था.

चीन के अलग अलग रजवाड़े अपनी शानदार सिरेमिक के लिए दुनिया भर में विख्यात है. सोंग काल को इस इलाके में दुनिया के कुछ सबसे नायाब सिरेमिक बनाने का श्रेय दिया जाता है. सोंग सिरेमिक खासतौर से अपनी बारीकी, सरलता और खास चमक के लिए विख्यात हैं. नायाब चीजों के कद्रदान दुनिया भर में इस सिरेमिक के नमूनों की तलाश में रहते हैं.

इसी साल सबसे महंगे हीरे की बिक्री का रिकॉर्ड भी टूटा था. पिंक स्टार नाम के एक विशाल हीरे को 17 करोड़ अमेरिकी डॉलर में खरीद कर नया रिकॉर्ड बनाया गया.

loading...
(Visited 33 times, 1 visits today)

Related posts:

कुछ ऐसी आदतें जिन्हें हम जाने -अनजाने में करते है ......
अमेरिका , भारत के लिए चीन की ये कूटनीति पड़ेगी भारी
अमेरिका के पायलट अब क्यूँ नहीं मरेंगे , जाने
ये अफगानिस्तानी महिला पायलट रचने वाली है इतिहास
यहाँ होती है विश्व नग्न बाइक सवारी , कार कल्चर के विरोध में शुरू हुई मुहीम
इस लड़की की टांगे दुनिया में सबसे लंबी
इन कुत्तों की लग्ज़री ज़िन्दगी देखकर होश उड़ जायेंगे आपके
ज्यादातर इंसान इन 10 कारणों से मारे जाते हैं

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar