जहाँ कचड़ा है सबके लिए आफ़त, वहीं इस देश में है कीमती ….

आज हर देश कूड़े-कचरे से परेशान हैं, वहीं भारत भी इससे छुटकारा पाने के लिए कई प्रयोग कर रहा हैं. पर दुनिया में एक देश ऐसा भी हैं जो कई अन्य देशो से कूड़ा आयात करता हैं. आपको ये सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो पर ऐसा यूरोप के उत्तरी कोने में स्थित स्वीडन करता हैं. स्वीडन अपने पड़ोसी देशो से कचरा खरीदता हैं.जहाँ कचड़ा है सबके लिए आफ़त, वहीं इस देश में है कीमती ….

जहाँ कचड़ा है सबके लिए आफ़त, वहीं इस देश में है कीमती ….

Image Source : aljazeera

स्वीडन ने इस कूड़े की उपयोगिता को इतना बढ़ावा दिया हैं कि ख़राब से ख़राब कूड़ा भी बेकार नही जाता है.स्वीडन में बोतलों और कैनों को पुन: उपयोग में लाया जाता हैं और बचें हुए कचरे को सड़ाकर उससे ऊर्जा पैदा करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार स्वीडन अपनी जरूरत की ऊष्मा का आधा भाग कूड़े से प्राप्त करता है.

**** ये भी पढ़ें ****

दुनिया के सबसे कीमती और मशहूर ताज ……

सुनील, चन्दन के बाद कपिल ने अब इस एक्ट्रेस के साथ किया कुछ ऐसा , जाने…

लिपिस्टिक अंडर माय बुर्का को सर्टिफिकेट देने से इनकार

***************

Image Source : siamsafety

स्वीडिश वेस्ट मैनेजमेंट रीसाइक्लिंग एसोसिएशन की जनसंपर्क निर्देशक केरिन ग्रिपवाल के अनुसार ‘ स्वीडन में एक अभियान चलाया गया जो बहुत लम्बे समय तक चला. इस अभियान से लोग कूड़े के प्रति जागरूक हुए और उनके सहयोग से कूड़े के उपयोग के लिए उन्नत व्यवस्था का विकास किया गया.

Image Source : dnr.mo.gov

स्वीडन के अतिरिक्त कचरे से कई देशों में ऊष्मा बनाई जाती है, पर स्वीडन इस कार्य में इन देशो से बहुत आगे है. कचरे से उत्पन्न मीथेन गैस को जलाकर बिजली तथा इससे पैदा हुई गर्मी को नेशनल हीटिंग नेटवर्क मे भेज दी जाती है, जो ठंडे घरों को गर्म करने के काम आती है.

Image Source : hindustantimes

स्वीडन इस व्यवस्था को इतना आगे बढ़ाने की सोच रहा है कि घरों से कूड़ा उठाने का कार्य ऑटोमेटिक और अंडरग्राउंड कंटनेर सिस्टम की तैयारी कर रहा है. जिससे आम लोगो को दुर्गंध जैसी कई समस्यायों से राहत मिलें.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar