दूसरे की बीबी के साथ भगाकर करते है शादी , जानें इस जगह के बारे में……

शादी जो कि परम्परा और रीति -रिवाज़ों से बंधी होती हैं और हर धर्म व समाज में शादी करने की रस्मे अलग-अलग होती है जिन्हें निभाकर ही एक सच्चे और सार्थक जीवन की नींव रखी जाती है. आपने दुनिया भर में शादी की अजीबोगरीब रस्मो के बारे में भी सुना होगा ,पर क्या आपने कभी शादी की ऐसी रस्म के बारे में सुना है जिसमें एक बार शादी हो जाने के बाद भी किसी दूसरे की बीबी को भगाकर शादी करते है. दूसरे की बीबी भगाकर करते है शादी , जानें

पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति में होता है ऐसा, 

दूसरे की बीबी को भगाकर कर लेते हैं शादी….

दूसरे की बीबी को भगाकर कर लेते हैं शादी
image source : dailymail

दरअसल हम बात कर रहे है,पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति की. इस जनजाति के लोग पहले से शादीशुदा होने के बाद भी दूसरे की बीबी को भगाकर शादी करते है इस प्रकार की रस्म से शादी करने के कारण यहाँ की जनजाति पहचानी जाती हैं दूसरे की बीबी भगाकर करते है शादी , जानें

यहाँ की जनजाति के लोगों की पहली शादी घर वालों की मर्जी एवं रीति-रिवाजों के साथ होती है किन्तु दूसरी शादी करने के लिए इन्हें किसी दूसरे पुरुषों की बीबी को अपनी ओर आकर्षित करना होता है इस रस्म के लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन यह जनजाति करती है जिसमें लडकें अपने चहरे पर रंग लगाकर शादीशुदा लडकियों को रिझाते हैं .

शादी
image source : traditionscustoms

लेकिन इस बात का ख्याल रखा जाता है कि महिला का पति इन सब बातों को न देख रहा हों तथा उसे इस की जानकारी न हों .उस शादीशुदा महिला के मान जाने पर वह पुरुष उस महिला को लेकर कुछ दिनों के लिए भाग जाते है,बाद में समुदाय दोनों का विवाह करवा देता है यहाँ की जनजाति के लोग इस शादी को ‘लव मैरिज’ का नाम देकर इसे शादी मान लेते हैं.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar