शाओमी ने लॉन्च किये भारत में 2 नए स्मार्टफ़ोन

एक तरफ जहाँ सेल्फी का क्रेज सभी जगह चल रहा है तो मोबाइल कंपनीज ने भी सेल्फी सेंट्रिक फ़ोन मार्केट में लॉन्च करना चालू कर दिया है, इन्ही कंपनीज में अब शाओमी भी शामिल हो गयी है. गुरुवार को शाओमी ने अपने दो नए स्मार्टफोन बाज़ार में जारी किये हैं. साथ ही कम्पनी ने अपने नए इंटरफ़ेस MIUI9 भी लॉन्च किया है.

रेडमी Y1-

रेडमी Y1 स्मार्टफोन ड्यूल सिम स्मार्टफोन है जो ऐंड्रॉयड नूगा पर बेस्ड MIUI 9 पर रन करेगा. इस फोन में खास सेल्फी लाइट दी गई है जिसके साथ 16MP कैमरा दिया गया है. रेडमी Y1 में 5.5 इंच का HD डिस्प्ले है जिस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है. इस फोन में 13MP प्राइमरी कैमरा है. साथ में 3080mAh बैटरी दी गई है.

source: mistore, Redmi Y1

Redmi Y1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है जिसके साथ दो रैम वेरियंट्स उतारे गए हैं. एक में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज है और दूसरे में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है. इन फोनों की मेमरी को एक्सपैंड भी किया जा सकता है. बैक पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है. इस फोन के 3GB रैम वाले वेरियंट की कीमत 8,999 रु है और 4GB रैम वाले वेरियंट की कीमत 10,999 रु रखी गई है. ये दोनों ही फोन 8 नवंबर से डार्क ग्रे और गोल्ड कलर वेरियंट्स में ऐमजॉन पर एक्सक्लूसिवली बेचे जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 

रेडमी Y1 लाइट-

source: mistore, Redmi Y1 lite

शाओमी Redmi Y1 Lite का डिस्प्ले भी 5.5 इंच का है और Redmi Y1 जैसा ही है.यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर पर रन करता है, 2GB रैम के साथ आता है और 16GB स्टोरेज के साथ आ रहा है जिसे बढ़ाकर 128GB तक किया जा सकता है. इस फोन में भी 13MP कैमरा है.

शाओमी MIUI 9-

शाओमी ने भारत में अपना MIUI9 ROM भी उतारा है जिसे भारत के हिसाब से काफी कस्टमाइज किया गया है. इसमें शाओमी के स्मार्ट असिस्टेंट, बिल्ट इन इमेज सर्च और नए फाइल एक्स्प्लोरर जैसे फीचर दिए गए हैं. ऐंड्रॉयड 7.0 नूगा पर बेस्ड इस नए यूजर इंटरफेस में स्मार्ट असिस्टेंट है जिसकी मदद से आप नाम और लोकेशन्स के आधार पर गैलरी में तस्वीरें ढूंढ सकते हैं. यह फीचर iOS ऐप फोटोज़ और गूगल फोटोज़ में भी है.

source: mistore

इस यूजर इंटरफेस में एक स्मार्ट ऐप लॉन्चर है जो स्क्रीन पर मौजूद कॉन्टेंट के मुताबिक ऐप्स खोलकर देगा. MIUI 9 को इस साल चीन में Mi 5X के साथ पेश किया गया था.

भारत के लोगों के इस्तेमाल के मुताबिक ढालने के लिए इसमें कई कस्टमाइजेशन किए गए हैं. नए MIUI में रेलवे बुकिंग का मेसेज एक कार्ड की तरह नजर आएगा. मेसेज में ऐक्शन बटन होंगे जिससे ज्यादा जानकारी ली जा सकेगी. कैलेंडर में हिंदू पंचांग कैलेंडर भी दिखेगा. MIUI 9 में भारत के लिए थीम्स और स्टिकर भी बनाए गए हैं. यह डेटा सिक्यॉरिटी का भी ख्याल रखेगा. पहले चरण में इसे रेडमी नोट 4, शाओमी मैक्स 2 और मिक्स 2 पर रोलआउट किया जाएगा.

source: NBT

loading...
Skip to toolbar