आपका व्हाट्स एप्प अकाउंट हैं असुरक्षित, हैकर्स से ऐसे बचे

सोशल मीडिया के क्रश में आज हर कोई  रोजाना अलग प्रोफाइल पिक्‍चर, रोज का अलग स्‍टेटस, दिन की हर छोटी-बड़ी बात की अपने दोस्‍तों से शेयर करता है. ऐसे में आपकी हर निजी और सार्वजनिक बातें आपके व्हाट्स एप्प पर होती हैं जहाँ एक ओर है जहाँ एक ओर सोशल नेटवर्किंग साईट से लोगों का जीवन काफी सहज हुआ है तो वहीँ  दूसरी ओर उनकी प्राइवेसी पर काफी ख़तरा बढ़ गया है. आजकल  साइबर हैकिंग से जुडी काफी ख़बर सुनने मिल रहीं हैं वो भी आपके चाहते व्हाट्स एप्प की.

ऐसे में हर कोई डर ही जायेगा क्यूंकि सबको अपनी प्राइवेसी जो पसंद होती है अगर आप भी सोशल मीडिया पर सक्रीय हैं तो अपनी प्राइवेसी का ख्याल जरुर रहें.

मिली जानकारी में पता चला है कि आपके व्‍हाट्सऐप अकाउंट की मदद से आपका बेहद निजी डाटा भी बहुत आसानी के साथ चोरी किया जा सकता है। आपके इस निजी डाटा में आपसे जुड़ी हर तरह की जानकारी हो सकती है. आपका पर्सनल बैंक अकाउंट भी हो सकता है. अब सवाल ये उठता है कि इतनी बड़ी समस्‍या से कैसे बचा जाए और आखिर कैसे होता है ये सब.

ये दो वायरस जो फैल रहे हैं तेजी से

जानकारों ने काफी रिसर्च करने के बाद ये पाया है कि इस समय दो वायरस बेहद तेजी के साथ फैल रहे हैं। इन वायरस को लेकर सबसे पहले तो केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने डिफेंस और सिक्‍योरिटी जवानों को सतर्क किया है। इन वायरस के बारे में बताया गया है कि ये आपकी चैट को हैक करने में सबसे ज्‍यादा माहिर है। आपकी चैट की मदद से ये आपकी निजी जानकारी समेत बैंक की जानकारियों को भी आसानी से हैक कर सकता है।

हो सकता है नुकसान 

याद हो कि 30 दिसंबर को देश के रक्षा एवं सुरक्षा प्रतिष्‍ठानों को एक एडवायजरी जारी की गई थी. इस एडवायजरी में सबसे प्राथमिकता के साथ सेना के जवानों को अलर्ट किया गया था. उनसे ये बात खुले शब्‍दों में कही गई थी कि हैकर्स उनके जरिए सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों का फायदा उठा सकते हैं.

रहें हमेशा सतर्क 

ऐसे में उनके लिए ये निर्देश जारी किया गया था कि उनके व्‍हाट्सऐप अकाउंट पर आने वाले किसी भी तरह के सोर्स पर बिना निश्‍चित जानकारी के क्‍लिक न करें। उनका ऐसा करना हैकर्स के लिए सेकेंड्स में जीतना साबित होगा।

इसके पीछे कारण ये है कि ये अपरिचित सा लिंक वायरस भी हो सकता है, जिनका इन दोनों हैकर्स की ओर से जबरदस्‍त तरीके से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इसकी मदद से वो आपके बैंक अकाउंट, पासवर्ड और उससे जुड़ी अहम जानकारियां को चुरा सकते हैं और उनका फायदा उठा सकते हैं।

article source : naidunia

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar